Paytm Layoffs / Paytm ने 1000 लोगों को किया बाहर- नहीं रुक रही छंटनी की मार

Zoom News : Dec 25, 2023, 09:07 AM
Paytm Layoffs: साल 2022 में शुरू हुआ छंटनी का दौर 2023 के खत्म होने से पहले लौटता दिखाई दे रहा है. वहीं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से नौकरियों पर पड़ने वाले असर की झलक भी दिखनी शुरू हो गई है. देश के सबसे बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म्स में से एक पेटीएम से 1000 से ज्यादा लोगों को बाहर किए जाने की खबर है. सूत्रों के हवाले से दी गई ईटी की खबर के मुताबिक पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने 1000 से ज्यादा लोगों को नौकरी से बाहर निकाल दिया है. कंपनी की अलग-अलग यूनिट से छंटनियां बीते कुछ महीनों में की गई हैं.

RBI की नई गाइडलाइंस बनी वजह

माना जा रहा है कि पेटीएम ने ये छंटनी ‘ Buy Now Pay Later’ की सर्विस को बंद करने और छोटे साइज का लोन देने के बिजनेस से हाथ बाहर खींचने के चलते की है. हाल में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश में बढ़ते अन-सिक्योर्ड लोन को कम करने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की थीं. इसके बाद बैंकों के क्रेडिट कार्ड देने, पर्सनल लोन बांटने और अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक्स की खरीद के लिए इस्तेमाल होने वाली ‘बाय नाउ पे लेटर’ सर्विस पर पड़ा है.

पेटीएम में हुई ये छंटनी इस साल डिजिटल कंपनियों में होने वाली बड़ी छंटनियों में से एक है. ये कंपनी के टोटल वर्कफोर्स का करीब 10 प्रतिशत है. इसमें अधिकतर छंटनी लोन बिजनेस यूनिट से होने की संभावना है. हालांकि अभी पेटीएम की ओर से इस छंटनी को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है.

गूगल में भी जाएंगी 30,000 नौकरियां

इस बीच एक खबर दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल से भी जुड़ी है. गूगल ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को तेजी से विकसित किया है, इसके चलते वह आने वाले दिनों में करीब 30,000 लोगों को नौकरी से निकाल सकती है. ‘द इफॉर्मेशन’ की खबर के मुताबिक गूगल आने वाले दिनों अपने एड-सेल्स डिपार्टमेंट में से करीब 30,000 लोगों की छंटनी कर सकती है. इस साल की शुरुआत में गूगल ने 12,000 लोगों को नौकरी से निकाल दिया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER