Viral News / Peanut Butter से मॉडल को हुई ऐसी एलर्जी, ब्रेन हुआ डैमेज, न बोल पा रही, न चल, अब मिलेगे 222 करोड़ रुपये

Zoom News : Apr 14, 2021, 07:12 AM
अमेरिका की मॉडल और एक्ट्रेस शांटेल ग्याकेलोन का पीनट बटर बिस्किट खाने के बाद ब्रेन डैमेज हो गया था। अब लास वेगास की अदालत ने उनके मेडिकल खर्चे और मानसिक-भावनात्मक परेशानियों को ध्यान में रखते हुए उनके परिवार को 29।5 मिलियन डॉलर्स यानी लगभग 222 करोड़ रुपये देने का आदेश दिया है। 

साल 2013 में शांटेल लास वेगास में मैजिक फैशन ट्रेड शो में मॉडलिंग कर रही थीं। इस दौरान उनकी दोस्त तारा ने उन्हें दही के जैसा टेस्ट करने वाला योगर्ट और प्रेट्जेल दिया था। प्रेट्जेल एक प्रकार का बिस्किट होता है और इस बिस्किट में पीनट बटर भी था।

शांटेल को पीनट बटर से एलर्जी थी लेकिन उन्हें नहीं पता था कि इस बिस्किट में पीनट बटर मौजूद है वही उनकी दोस्त तारा को नहीं पता था कि शांटेल को पीनट बटर से एलर्जी है। शांटेल इसे खाने के बाद ही एनाफायलेक्टिक शॉक में चली गई थीं।

एनाफायलेक्टिक शॉक की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब किसी इंसान को एलर्जी का रिएक्शन हो जाता है। ये काफी दुर्लभ होता है लेकिन अगर इसका इलाज ना किया जाए तो ये जानलेवा भी हो सकता है। ये आमतौर पर फूड एलर्जी और कीड़े-मकोड़ों के काटने से होता है।

इस शॉक की स्थिति में epinephrine नाम का ड्रग दिया जाता है। हालांकि इस ड्रग को फौरन ना दिया जाए तो हालात बेहद गंभीर हो सकते हैं। शांटेल के वकील ने भी कहा कि जब वे अस्पताल गए तो उन्हें ये ड्रग नहीं दिया गया था जिससे शांटेल के हालात और भी ज्यादा खराब हो गए थे।

उस समय शांटेल की उम्र 27 साल थी और वे इसे खाकर शॉक में चली गई थीं। उन्हें फौरन अस्पताल ले जाया गया था। हालांकि अस्पताल में उनके हालात ज्यादा खराब हो गए। शांटेल के वकील क्रिस मॉरिस का कहना था कि मेडिकवेस्ट नाम के अस्पताल की ट्रीटमेंट के बाद शांटेल का दिमाग कुछ मिनटों के लिए बंद हो गया था। 

शांटेल को इस धनराशि मिलने का मुख्य कारण ये भी है कि उन्हें समय पर पैरामेडिक्स सही ट्रीटमेंट उपलब्ध नहीं करा पाए थे। मॉडल के वकील ने भी कहा था कि एलर्जी के रिएक्शन के चलते मॉडल को epinephrine की जरूरत थी लेकिन उन्हें ये ड्रग नहीं उपलब्ध कराया गया था।

गौरतलब है कि 35 साल की शांटेल इस घटना से अब तक उबर नहीं पाई हैं। उन्हें अब भी लकवा मारा हुआ है। वे 24 घंटे अपने परिवार की देख-रेख में हैं। वे सिर्फ एक आई गेज कंप्यूटर के सहारे अपने आसपास लोगों से कम्युनिकेट कर पाती हैं।

पिछले आठ सालों से शांटेल अपने मां-बाप के डाइनिंग रूम में रह रही हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, वे यूट्यूब वीडियो देखकर गाना गाने की कोशिश करती हैं और फेस के एक्सप्रेशन्स के सहारे डांस करने की कोशिश करती हैं। वही मॉडल की फैमिली लंबे संघर्ष के बाद इस फैसले से संतुष्ट दिखी।

गौरतलब है कि पीनट्स के एलर्जी रिएक्शन में खुजली और नाक से पानी आना जैसी चीजें शामिल हैं। हालांकि इसके चलते एनाफायलेक्सिस की संभावना भी होती है। एनाफायलेक्सिस के चलते ब्लड प्रेशर कम हो सकता है और जीभ में सूजन आ सकती है और इंसान को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

इसके चलते बेहोशी, ब्रेन डैमेज और मौत भी हो सकती है। शांटेल के पिता को उम्मीद है कि उनकी बेटी कम से कम अगले दो दशक तक अपनी जिंदगी ठीक से गुजार सकती हैं। वे इस धनराशि से अपनी बेटी के इलाज का खर्च उठाते रहेंगे। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER