Petrol Diesel Price / इन राज्यों में हुआ पेट्रोल-डीजल सस्ता, सबसे बड़ी कटौती

Zoom News : Feb 23, 2021, 04:04 PM
नई दिल्ली। दो दिन की राहत के बाद एक बार फिर तेल कंपनियों ने देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं। ईंधन की कीमतों में इस भारी वृद्धि के पीछे दो कारण हैं। सबसे पहले, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ रही है। दूसरी ओर, केंद्र और राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल की वास्तविक दर से अधिक कर वसूल रही हैं। इस बीच, कुछ राज्य हैं जिन्होंने आम लोगों को राहत देने के लिए कर कम करने का फैसला किया है। नागालैंड की सरकार ने भी सोमवार को पेट्रोल और डीजल पर कर कम करने की घोषणा की है।

नागालैंड के राज्य वित्तीय विभाग के प्रधान सचिव ने एक अधिसूचना जारी कर इस बारे में जानकारी दी है। इस अधिसूचना में, यह बताया गया कि राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर कर कम करने का निर्णय लिया है। नई दरें 22 फरवरी की आधी रात से लागू कर दी गई हैं।


यहां पेट्रोल और डीजल कितना सस्ता?

नागालैंड सरकार द्वारा इस घोषणा के बाद, पेट्रोल पर कर 16.04 रुपये के बजाय 29.80 प्रतिशत से घटकर 25 प्रतिशत या 18.26 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। जो भी अधिक होगा, उसे लागू किया जाएगा। इसी तरह, डीजल पर प्रति लीटर टैक्स 11.08 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 10.51 रुपये या 17.50 प्रतिशत से घटाकर 16.50 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे अधिक कुछ भी लागू किया जाएगा। कुल मिलाकर, यहां लोग प्रति लीटर पेट्रोल पर 2.22 रुपये और डीजल पर 57 पैसे की बचत करेंगे।

राजस्थान में वैट 2% घटा

इससे पहले, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, असम और मेघालय ने भी ईंधन के मोर्चे पर लोगों को राहत देने की घोषणा की थी। राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई थी। इसके बाद, राजस्थान सरकार ने ईंधन पर वैट 38 प्रतिशत से घटाकर 36 प्रतिशत कर दिया।

इन राज्यों में भी पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया

पश्चिम बंगाल में भी पेट्रोल और डीजल पर 1 रुपये प्रति लीटर कर घटाने की घोषणा की गई है। इसी तरह, असम सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर कर कम करने का फैसला किया है।

मेघालय ने सबसे बड़ी राहत दी

पेट्रोल और डीजल की कीमत को लेकर मेघालय में लोगों को सबसे बड़ी राहत मिली है। राज्य सरकार ने पेट्रोल पर 7.4 रुपये और डीजल पर 7.1 रुपये प्रति लीटर कर घटा दिया है। मेघालय ने ईंधन पर वैट 31.62 प्रतिशत से घटाकर 20 प्रतिशत कर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER