दुनिया / रूस में व्‍लादिमीर पुतिन के विरोधी विपक्षी नेता को चाय में दिया जहर, हालत गंभीर

News18 : Aug 20, 2020, 04:21 PM
मास्‍को: रूस के विपक्षी नेता एलेक्‍सी नवलनी को विमान यात्रा के दौरान चाय में मिलाकर जहर दे दिया गया। राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी नवलनी इस समय कोमा में हैं और उन्‍हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। नवलनी की प्रवक्‍ता कीरा यारम्‍यश ने यह जानकारी दी है। कीरा ने कहा कि गुरुवार को नवलनी काम से साइबेरिया गए थे और वहां से मास्‍को लौट रहे थे।

नवलनी (44) की तबीयत खराब होने के बाद विमान को आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास के मुताबिक नवलनी की हालत गंभीर है। कीरा ने ट्विटर पर लिखा, 'नवलनी को बेहद घातक जहर दिया गया है। वह अब आईसीयू में भर्ती हैं।' उन्‍होंने कहा, 'हम समझते हैं कि नवलनी को चाय में जहर मिलाकर पिला दिया गया। वह सुबह में केवल चाय ही पीते थे।'

कीरा ने डॉक्‍टरों के हवाले से बताया कि गरम पानी होने की वजह से जहर आसानी से चाय के अंदर घुल गया। उन्‍होंने बताया कि विमान के अंदर नवलनी उल्टियां करने लगे। उन्‍होंने मुझसे कहा कि बात करती रहो ताकि मैं आवाज पर फोकस कर सकूं। इसके बाद वह बाथरूम में गए और बेहोश हो गए। उन्‍होंने कहा कि नवलनी अभी भी बेहोश हैं और उन्‍हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। हमारे कहने पर पुलिस को बुलाया गया है।

कीरा ने कहा कि इस जहरखुरानी का संबंध इस साल हुए क्षेत्रीय चुनाव से है। नवलनी पुतिन के धुर विरोधी हैं। पेशे से वकील नवलनी भ्रष्‍टाचार के खिलाफ कई बार अभियान चला चुके हैं। उन्‍होंने कई बार पुतिन विरोधी रैलियां आयोजित की थीं। इसकी वजह से उन्‍हें कई साल तक जेल में रहना पड़ा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER