भीलवाड़ा / बॉडी की वजह से मिली पुलिस की नौकरी, दो महीने में बने हेड कांस्टेबल

Dainik Bhaskar : Oct 14, 2019, 03:33 PM
भीलवाड़ा. 6 साल पहले महज 2 हजार रुपए महीने की पगार से गुजारा चलाने वाले शहर के युवक बंटी डायर ने बॉडी बिल्डिंग के जरिए खुद को इस काबिल बनाया कि पुलिस में कांस्टेबल बन गए। स्पाोर्ट्स कोटे से मिली नौकरी में राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतकर महज दो महीने में हेड कांस्टेबल भी बन गए। बॉडी बिल्डिंग से पुलिस में नौकरी पाने वाले बंटी राजस्थान में दूसरे खिलाड़ी हैं।

शहर के सांगानेरी गेट क्षेत्र में रहने वाले बंटी के पिता रमजान मोहम्मद फलों का व्यवसाय करते थे। परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं थी। ऐसे में 2 हजार रुपए में जिम ट्रेनर की नौकरी करते हुए खेल के साथ पढ़ाई भी जारी रखी। वर्ष 2017 में आल इंडिया यूनिवर्सिटी कंपीटिशन में बंटी ने कांस्य पदक जीता। इस आधार पर पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए आवेदन किया था। वे अब शहर के कई बॉडी बिल्डर युवाओं को प्रशिक्षण देते हुए रोल मॉडल बने हैं।

अक्टूबर 2018 में बंटी कांस्टेबल बने। इसके दो माह बाद आल इंडिया पुलिस बॉडी बिल्डिंग स्पर्धा में भाग लिया। इसमें राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीता। विभाग ने गैलेंट्री अवार्ड के जरिये हेड कांस्टेबल के रूप में प्रमाेशन कर दिया। आम तौर पर पुलिस में 15 साल में पहला प्रमाेशन मिलता है, लेकिन बंटी को इस उपलब्धि के चलते दो महीने में ही प्रमोशन मिला। अब उनका लक्ष्य फरवरी 2020 में हरियाणा के पंचकूला में होने वाली नेशनल बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में मेडल जीतना है।

एसपी भीलवाड़ा  हरेंद्र कुमार महावर कहते हैं कि बंटी की प्रतिभा देखते हुए हम चाहते हैं कि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचे। बॉडी बिल्डिंग में प्रदेश में ऐसे खिलाड़ी कम हैं, जो पुलिस में शामिल हुए हैं। वैसे भी भीलवाड़ा में पहलवानी का क्रेज है। यदि कोई बॉडी बिल्डिंग के साथ ही स्पोर्ट्स कोटे से भी विभाग में भर्ती होना चाहता है तो उसे विभाग सुविधाएं देता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER