जयपुर / निशुल्क दवा योजना में राजस्थान एक बार फिर अव्वल

Zoom News : Nov 15, 2019, 11:04 AM

जयपुर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा निशुल्क दवा योजना के तहत 16 बड़े राज्यों की सितंबर माह की रैंकिंग में एक बार फिर ‘मुख्यमंत्री निशुल्क दवा‘ योजना को प्रथम स्थान मिलने पर योजना से जुड़े सभी कार्मिकों को बधाई दी है। 

रैकिंग के अनुसार आनलाइन दवा वितरण के काउंटर का प्रतिशत 94.59 प्रतिशत, ड्रग एंड वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम में प्रति प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक 84.76 प्रतिशत पाया गया है, जोकि अपने आप में बड़ी उपलब्धि है। 

डाॅ. शर्मा ने कहा कि यह सरकार के ईमानदार प्रयासों का ही प्रतिफल है। उन्होंने कहा कि यह योजना सरकार का ड्रीम  प्रोजेक्ट है, जिसको दिन प्रतिदिन सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत वर्तमान सरकार के बनने से पूर्व 608 निशुल्क दवाइयां वितरित की जा रही थी। अब इसमें 104 नई दवाइयां शामिल होने के बाद अब योजना के तहत मिलने वाली दवाइयों की संख्या 712 हो गई है, जो पूरे देश में एक कीर्तिमान है।

चिकित्सा मंत्री के नेतृत्व में हाल ही नीति आयोग द्वारा जारी रैंकिंग में धौलपुर जिले को देशभर में स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में हुए सुधारों में सर्वोच्च स्थान मिल चुका है। यही नहीं अगस्त माह में भी मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना देश भर में पहले स्थान पर कब्जा जमा चुकी है। गौरतलब है कि योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा 2 अक्टूबर 2011 को किया था।