राजस्थान विश्वविद्यालय का फैसला / ग्रेजुएशन में जोड़ी छात्रसंघ व पार्किंग फीस, इंश्योरेंस फीस भी दोगुनी हुई

Zoom News : Jul 23, 2020, 08:11 AM

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने सत्र 2020-21 के लिए प्रॉस्पेक्टस जारी कर दिया है। इस साल से यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेजों में पढ़ने वाले ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को पार्किंग फीस के 120 रुपये भी देने होंगे। इसके अलावा सामूहिक छात्र बीमा की फीस को भी 50 से बढ़ाकर 100 किया गया है।

यूनिवर्सिटी में करीब 27 हजार स्टूडेंट्स हैं ऐसे में 120 के हिसाब से 32.40 लाख की आय होगी। क्योंकि यूजी, पीजी की फीस में यह शामिल है। हालांकि राज्य सरकार के निर्देश से अन्य फीस में बढ़ोतरी नही हुई है। हर साल 10 प्रतिशत फीस बढ़ती थी।

इसके अलावा राजस्थान यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स से फीस में छात्रसंघ के 120 रुपये भी ले रही है। कोरोना परिस्थितियों की वजह से राजभवन द्वारा गठित कमेटी ने इस साल प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव नही कराने का सुझाव दिया था। 

इस बारे में यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि चुनाव नही भी हो तो भी छात्रसंघ के अन्य कार्यक्रम होते ही हैं। वहीं बीमा की फीस 100 की गई है जिससे स्टूडेंट्स के लिए करीब 50 हजार का क्लेम बढ़ाया जाएगा। इस साल 6 लाख का क्लेम था। सरकार के निर्देशानुसार किसी भी फीस में बढ़ोतरी नही की गई है। पहली बार प्रोस्पेक्टस में सेल्फ फाइनेंस स्किम के कोर्सेज की फीस भी शामिल की गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER