IPL 2022 / कार्तिक और शाहबाज की जोड़ी ने पलटा मैच, राजस्थान रॉयल्स को 4 विकेट से हराया

Zoom News : Apr 05, 2022, 11:13 PM
IPL 2022 के 13वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 4 विकेट से हरा दिया है। RCB के सामने 170 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने आखिरी ओवर में केवल 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। शाहबाज अहमद ने सबसे ज्यादा 45 रन बनाए, जबकि दिनेश कार्तिक 44 के स्कोर पर नाबाद रहे।


इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए राजस्थान ने 3 विकेट खोकर 169 रन बनाए। जोस बटलर ने 47 गेंदों पर 70 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, शिमरोन हेटमायर 31 गेंदों पर 42 रन बनाकर नाबाद रहे। RCB की ओर से हसरंगा, विली और हर्षल ने 1-1 विकेट लिया।


कार्तिक और शाहबाज ने कराई वापसी

​​​​​​​62 पर चार विकेट गंवाने के बाद दिनेश कार्तिक और शाहबाज अहमद टीम के संकटमोचक सबित हुए। दोनों ने छठे विकेट के लिए 32 गेंदों पर 67 रनों की साझेदारी कर टीम की वापसी कराई। हालांकि 18वें ओवर की पांचवीं बॉल पर 165 के टीम स्कोर पर शाहबाज ट्रेंट बोल्ट का शिकार हुए। उन्होंने 26 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के की मदद से 45 रनों का योगदान दिया।​​​​​​​


9वें ओवर में बदला मैच

RCB की पारी के 9वें ओवर में राजस्थान रॉयल्स ने लगातार 2 गेंदों पर 2 विकेट चटकाए। 9वें ओवर की चौथी गेंद पर विराट कोहली 5 रन बनाकर रन आउट हुए और अगली ही गेंद पर युजवेंद्र चहल ने अपनी करिश्माई गेंद पर डेविड विली को क्लीन बोल्ड कर दिया। चहल की गेंद टप्पा पड़ने के बाद बैट और पैड के बीच गैप में घुसी और विली का मिडिल स्टंप उड़ा कर ले गई।


RCB की दमदार शुरुआत

टारगेट का पीछा करते हुए बेंगलुरु की शुरुआत शानदार रही। पहले विकेट के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस और अनुज रावत ने 7 ओवर में 55 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को युजवेंद्र चहल ने फाफ को आउट कर तोड़ा। डु प्लेसिस 20 गेंदों पर 29 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनका कैच लॉन्ग ऑन पर ट्रेंट बोल्ट ने पकड़ा। अगले ही ओवर में रावत (26) नवदीप सैनी की गेंद पर आउट हुए।


बटलर-हेटमायर ने रॉयल्स को संभाला

शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर और शिमरोन हेटमायर ने चौथे विकेट के लिए 51 गेदों पर 83 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की। इसमें बटलर ने 20 गेंद में 37 और हेटमायर ने 31 गेंद में 42 रन का योगदान दिया। दोनों आखिरी के पांच ओवरों में 66 रन बनाए। इस दौरान दोनों ने 6 छक्के और दो चौके लगाए।


बटलर ने लगाया छक्कों का शतक

3 जीवनदान मिलने के बाद बटलर ने 41 गेंदों पर अपने IPL करियर की 12वीं फिफ्टी पूरी की। पारी में बटलर ने 6 लंबे-लंबे छक्के लगाए। तूफानी पारी में अपना दूसरा सिक्स लगाने के साथ ही जोस ने IPL में अपने 100 छक्के पूरे किए। IPL हिस्ट्री में छक्कों का शतक लगाने वाले बटलर इंग्लैंड के पहले और ओवरऑल 26वें खिलाड़ी बने।


बटलर को मिले 3 मौके

सातवें ओवर में जोस बटलर को दो आसान से जीवनदान मिले। ओवर की पहली गेंद पर आकाश दीप ने अपने ही ओवर में कैच छोड़ा और चौथी गेंद पर डेविड विली ने मिडविकेट पर कैच टपकाया। इसके बाद 5वीं गेंद पर बटलर ने लॉन्ग ऑफ के ऊपर से बढ़िया सिक्स लगाया। 14वें ओवर में हर्षल पटेल की गेंद पर जोस LBW आउट हो गए थे, लेकिन उन्होंने रिव्यू लिया और उनको मैच में तीसरा जीवनदान मिला।


हसरंगा के फेर में फंसे सैमसन

संजू सैमसन 8 गेंदों 8 रन बनाकर वानिंदु हसरंगा की गेंद पर आउट हुए। हसरंगा ने टी-20 फॉर्मेट की पांच पारियों में चौथी बार सैमसन को आउट किया। संजू ने इस फॉर्मेट में हसरंगा के खिलाफ 15 गेंदों में केवल 8 रन बनाए हैं और 4 बार आउट हुए हैं। बता दें कि वानिंदु ने मैच में 4 ओवर डाले और 32 रन देकर 1 विकेट चटकाया।


बटलर-पडिक्कल की साझेदारी

RR ने पहला विकेट 6 रन के स्कोर पर गंवा दिया था। उसके बाद जोस बटलर और देवदत्त पडिक्कल ने पारी को संभालते हुए बढ़िया साझेदारी निभाई। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 48 गेंदों पर 70 रन जोड़े। इस जोड़ी को हर्षल पटेल ने पडिक्कल (37) को आउट कर तोड़ा। उनका कैच एक्स्ट्रा कवर पर कोहली ने पकड़ा।


पावर प्ले में धीमी रही शुरुआत

पहले 6 ओवर में राजस्थान की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। टीम ने पावर प्ले में केवल 35 रन बनाए और 1 विकेट भी गंवा दिया। इस दौरान टीम की ओर से केवल एक चौका और एक छक्का देखने को मिला।


यशस्वी फिर से फ्लॉप

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए RR की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर में डेविड विली ने यशस्वी जायसवाल को क्लीन बोल्ड कर दिया। वह 6 गेंदों में 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इससे पहले खेले दोनों मैचों में भी जायसवाल का बल्ला खामोश नजर आया था। SRH के खिलाफ वह 20 और MI के खिलाफ 1 रन बनाकर आउट हुए थे।


जाफर का मजेदार ट्वीट

पिछले सीजन तक RCB के लिए खेलने वाले युजवेंद्र चहल और देवदत्त पडिक्कल पहली बार अपनी पुरानी टीम के खिलाफ खेल रहे हैं। इसको लेकर वसीम जाफर ने फनी ट्वीट भी किया। जाफर ने महाभारत सीरियल का एक मीम शेयर किया है, जहां अर्जुन कुरुक्षेत्र में हुए कौरव-पांडवों के बीच के युद्ध के दौरान भीष्म पितामह को बाण पर बाण मार रहे हैं। इस दौरान अर्जुन के चेहरे पर दुख साफ झलक रहा है।


मैक्सी की नहीं हुई एंट्री

दोनों टीमों ने प्लेइंग-XI में कोई बदलाव नहीं किया है। ग्लेन मैक्सवेल RCB के साथ जुड़ जरूर गए हैं, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से कॉन्ट्रैक्टेड प्लेयर 5 अप्रैल तक टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे। इसी कारण मैक्सी को प्लेइंग-XI में जगह नहीं मिली है।


दोनों टीमें:

RR: जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, नवदीप सैनी, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा।


RCB: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), अनुज रावत, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शेरफेन रदरफोर्ड, शाहबाज अहमद, वानिंदु हसरंगा, डेविड विली, हर्षल पटेल, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER