Ukraine-Russia / रूस की सेना ने यूक्रेन को दिया अब तक का सबसे घातक झटका, यहां कर लिया कब्जा

Zoom News : Mar 03, 2022, 11:08 PM
कीवः रूसी सेना ने यूक्रेन के एक प्रमुख बंदरगाह पर नियंत्रण कर लिया और देश को उसकी तटरेखा से अलग करने के प्रयासों के तहत एक अन्य की घेराबंदी कर ली है. इस बीच रूस ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह युद्ध को समाप्त करने के लिए वार्ता के वास्ते तैयार है. रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दस लाख से अधिक लोगों को यूक्रेन की सीमाओं से बाहर जाना पड़ा है.

यूक्रेन के इस बड़े शहर पर रूस ने कर लिया कब्जा 

रूसी सेना ने कहा कि उसके पास खरसॉन का नियंत्रण था और स्थानीय यूक्रेनी अधिकारियों ने पुष्टि की कि रूसी बलों ने काला सागर बंदरगाह में स्थानीय सरकारी मुख्यालय पर कब्जा कर लिया है, जिससे यह एक सप्ताह पहले आक्रमण शुरू होने के बाद से कब्जे में आने वाला पहला बड़ा शहर बन गया.

यूक्रेन की राजधानी कीव भी अब खतरे में

राजधानी कीव के बाहर भी टैंक और अन्य वाहन खड़े नजर आ रहे है. आजोव सागर, मारियुपोल पर एक और रणनीतिक बंदरगाह शहर के बाहरी इलाके में बृहस्पतिवार को जबरदस्त लड़ाई जारी रही. बिजली और फोन कनेक्शन काफी हद तक बंद हैं, और घरों तथा दुकानदारों को भोजन और पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है.

यूक्रेन में कम से कम 227 नागरिकों की मौत

फोन कनेक्शन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में चिकित्सकों को नहीं पता था कि घायलों को कहां ले जाना है. ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को जारी संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के आंकड़े के अनुसार युद्ध के केवल सात दिनों में, यूक्रेन की दो प्रतिशत से अधिक आबादी को देश से बाहर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय का कहना है कि रूस के हमले के बाद यूक्रेन में कम से कम 227 नागरिकों की मौत हुई है और 525 अन्य लोग घायल हुए हैं.

रूस के विदेश मंत्री ने क्या कहा?

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, ‘हम बातचीत करने के लिए तैयार हैं, लेकिन हम अभियान जारी रखेंगे क्योंकि हम यूक्रेन को एक सैन्य बुनियादी ढांचे को बनाने की अनुमति नहीं देंगे जो रूस के लिए खतरा है.’ लावरोव ने कहा कि पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को लगातार हथियारों से लैस किया है, उसके सैनिकों को प्रशिक्षित किया है और यूक्रेन को रूस के खिलाफ एक ढाल के रूप में इस्तेमाल करने के लिए वहां ठिकाने बनाए हैं.

खेरसॉन में भी रूसी सेना का कब्जा

खरसॉन में, रूसी बलों ने क्षेत्रीय प्रशासन मुख्यालय, हेनादी लाहुता, पर कब्जा कर लिया. क्षेत्र के गवर्नर ने यह जानकारी दी. खरसॉन के मेयर इगोर कोल्यखेव ने पहले कहा था कि राष्ट्रीय ध्वज अभी भी लहरा रहा था, लेकिन शहर में कोई यूक्रेनी सैनिक नहीं थे. ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने कहा कि यह संभव है कि रूसियों ने कब्जा कर लिया हो, हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER