Covid-19 Vaccination / टीकाकरण के पहले दिन कोरोना वैक्सीन लेने वालों को इस दिन मिलेगी दूसरी खुराक, जानिए कब?

Zoom News : Feb 06, 2021, 09:07 PM
Covid-19 Vaccination: देश में टीकाकरण के पहले दिन 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन ( Corona vaccine) लेने वालों को दूसरी खुराक 13 फरवरी को दी जाएगी। केंद्र सरकार ने कहा है कि देश ने कोरोना का टीकाकरण लेने वालों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। लेकिन टीकाकरण के हर सत्र के हिसाब से इसमें और अधिक बेहतर की गुंजाइश है।

अब तक देश के 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने स्वास्थ्यकर्मियों को टीका देने का 60 फीसदी लक्ष्य हासिल कर लिया है। केंद्र सरकार ने उनसे भी टीकाकरण (Covid Vaccination) का अभियान तेज करने को कहा है, ताकि लाभार्थियों की संख्या बढ़े। दरअसल, अभी कई राज्यों में टीकाकरण की रफ्तार अपेक्षित स्तर पर नहीं चल रहा है।

केंद्र सरकार ने कहा है कि सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश 20 फरवरी 2021 के पहले सभी स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीके की कम से कम एक खुराक अवश्य सुनिश्चित कर लें। ताकि तुरंत ही उनके लिए वैक्सीन की दूसरी खुराक की व्यवस्था की जा सके। इसी तरह सभी फ्रंटलाइन वर्करों को 6 मार्च 2021 के पहले कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज देने को कहा गया है। इसके बाद उन्हें दूसरी डोज देकर टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER