COVID-19 Update / स्टडी में हुआ दावा, माउथवॉश है कोरोना मे कारगार, करता है वायरस को नष्ट

Zoom News : Oct 21, 2020, 07:38 AM
Delhi: माउथवॉश और मुंह की सफाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ एंटीसेप्टिक दवाएं मनुष्यों में कोरोनोवायरस (कोरोनोवायरस) को निष्क्रिय करके SARS डिवीजन -19 (COVID-19) वायरस को रोकने में मददगार हो सकती हैं। एक अध्ययन से यह पता चला। जर्नल ऑफ़ मेडिकल वायरोलॉजी में प्रकाशित निष्कर्ष बताते हैं कि इनमें से कुछ उत्पाद मुंह में वायरल लोड को कम करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, अर्थात् संक्रमण के बाद वायरस की मात्रा।

अमेरिका में पेन स्टेट कॉलेज ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने मानव कोरोनवीरस को निष्क्रिय करने की अपनी क्षमता का पता लगाने के लिए कई माउथवॉश और नेजोफेरीन्जियल rinses की जांच की। टीम ने पाया कि इनमें से कई में कोरोनाविरस को बेअसर करने की क्षमता थी, यह सुझाव देते हुए कि इन उत्पादों में विभाजन -19 से सावधान रहने वाले लोगों द्वारा फैले वायरस की मात्रा को कम करने की क्षमता हो सकती है।

पेन स्टेट कॉलेज ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर क्रेग मेयर्स ने कहा, "जब हम वैक्सीन के विकसित होने का इंतजार करते हैं, तो प्रसार को कम करने के तरीकों की जरूरत है।" मेयर्स ने कहा, "हमारे द्वारा परीक्षण किए गए उत्पाद आसानी से उपलब्ध हैं और लोग अपनी दिनचर्या में उनका उपयोग करते हैं।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER