Auto / देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार का काउंटडाउन शुरू, 310km होगी रेंज

Zoom News : Sep 27, 2022, 04:54 PM
Auto | देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Cheapest Electric Car) टाटा टियागो EV (Tata Tiago EV) का काउंटडाउन शुरू हो गया है। कंपनी ये इलेक्ट्रिक हैचबैक 28 सितंबर को लॉन्च करेगी। हालांकि, अब तक इसे लॉन्चिंग के टाइम से जुड़ी डिटेल सामने नहीं आई है। लॉन्चिंग से पहले ही टियोगा ईवी के कई फीचर्स की डिटेल सामने आ चुकी है। इसमें क्रूज कंट्रोल और वन पैडल ड्राइव टेक्नोलॉजी (one pedal drive) जैसे फीचर्स मिलने वाले हैं। ये फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को भी सपोर्ट करेगी। टियागो EV में टिगोर EV की तरह 26kWh लिथियम-ऑयन बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। ये DC फास्ट चार्जर की मदद से एक घंटे में 80% तक चार्ज कहो जाएगी। इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपए से भी कम होगी।

एक पैर से कार चलाने का फीचर्स मिलेगा

टाटा मोटर्स ने यह भी साफ किया है कि टियागो EV कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ आएगी। यह कंपनी की ZConnect टेक्नोलॉजी से लैस होगी, जो टाटा की बाकी इलेक्ट्रिक गाड़ियों में भी मिलती है। यह स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करती है। टाटा ने बताया कि टियागो EV प्रीमियम लेदर सीट के साथ आएगी। इसमें वन पैडल ड्राइव टेक्नोलॉजी फीचर मिलेगा। ये फीचर स्ट्रॉन्ग रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सुविधा का इस्तेमाल करता है। यह फीचर एक पैर से कार चलाने की सुविधा भी देता है। जैसे ही आप रेसिंग पैडल से पैर हटाते हैं, तो गाड़ी खुद-ब-खुद ब्रेक करने लगती है। इससे बैटरी चार्ज होने लगती है।

310Km तक रेंज मिलने की उम्मीद

टियागो EV में 26kWh की बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आने की उम्मीद है जो 74 bhp की पावर और 170 Nm का टार्क जनरेट करने में कैपेबिल है। टियागो EV में बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 310Km तक की रेंज देने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, टाटा मोटर्स टियागो इलेक्ट्रिक लाने के बाद अल्ट्रोज का भी ईवी मॉडल लॉन्च कर सकती है। बाजार में नेक्सन EV को मिली अच्छी सफलता के बाद कंपनी अपनी अन्य कारों को ईवी सेगमेंट में लॉन्च करने को लेकर पूरी प्लानिंग कर चुकी है।

2018 ऑटो एक्सपो में पहली बार दिखी थी झलक

टाटा टियागो EV को पहली बार ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया गया था। वहीं, इसके 2020 तक भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद थी, लेकिन कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया। हालांकि, टाटा नेक्सन EV, नेक्सन मैक्स EV और टिगोर EV को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। अब टियागो EV भी लॉन्च करने को तैयार है।

एक दिन बाद सिट्रोन C3 इलेक्ट्रिक आएगी

टाटा टियागो EV की लॉन्चिंग के एक दिन बाद फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी सिट्रोन भारतीय बाजार में सिट्रोन C3 इलेक्ट्रिक (Citroen C3 Electric) कार लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इसका एक टीजर भी जारी किया है। हालांकि, इस टीजर में कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार के मॉडल या दूसरी डिटेल को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। इसके बाद भी माना जा रहा है कि ये सिट्रोन C3 इलेक्ट्रिक होगी। दरअसल, भारतीय बाजार में सिट्रोन C3 को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। कंपनी इसे 50W बैटरी पैक के साथ पेश कर सकती है, जो ग्लोबल मार्केट में बेची जाने वाली Peugeot e-208 में देखने को मिलता है। माना जा रहा है कि इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 135 bhp की पावर और 260 Nm का टार्क जेनरेट करेगा। इस बैटरी की WLTP-सर्टिफाइड रेंज 350Km है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER