Coronavirus Symptoms / कोरोना वायरस के नए 3 लक्षणों से बढ़ गया और खतरा, कहीं आपको भी तो नहीं हो रही यह समस्या

NavBharat Times : Jul 11, 2020, 05:00 PM
Delhi: कोरोना वायरस महामारी पूरी दुनिया में अभी भी तेजी से अपने पैर पसार रही है। इस बीमारी से बचे रहने के लिए दुनिया भर के विभिन्न हेल्थ ऑर्गनाइजेशन रोज नई-नई गाइडलाइन और सेफ्टी टिप्स का पालन करने की सलाह दे रहे हैं। अभी तक इस बीमारी का कोई सटीक इलाज नहीं मिला है और हर रोज पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है। बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है लेकिन हैरान कर देने वाली बात यह है कि कोरोना वायरस के जिन मरीजों का टेस्ट पॉजिटिव आया है उनमें अलग प्रकार के लक्षण देखे गए हैं

आइए इन लक्षणों के बारे में आपको बताते हैं ताकि आपके भी आस-पास कोई इन तीन लक्षणों से पीड़ित दिखे, तो उसे तुरंत कोरोना वायरस की जांच के लिए जरूर कहें।क्या हैं ये तीन लक्षण


उल्टी

कोरोना वायरस के जिन नए लक्षणों की बात हो रही है उनमें उल्टी का भी जिक्र किया जा रहा है। उल्टी से परेशान लोग जब डॉक्टर के पास गए तो उन्हें कोरोना वायरस की जांच के लिए भी कहा गया जिसके बाद उनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव निकला। ऐसे मामले तेजी से सामने आ रहे हैं और डॉक्टरों ने अब इस बारे में तैयारी शुरू कर दी है कि इसे नए लक्षणों में जल्द से जल्द शामिल किया जाना चाहिए।


डायरिया

दूसरा सबसे प्रमुख और नया लक्षण यह माना जा रहा है कि डायरिया से पीड़ित होने वाले लोगों में इस बात की आशंका है कि वह कोरोना से भी संक्रमित हों। ऐसे मरीजों को भी अलग-अलग प्रकार की समस्याएं देखने को मिली और जब उन्होंने कोरोना वायरस का टेस्ट करवाया तो वह पॉजिटिव पाए गए। इसलिए अगर कोई डायरिया से पीड़ित है तो उसे कोरोना वायरस की जांच करवाने के लिए जरूर कहें।

उबकाई आने की समस्या

कई लोगों को बार-बार उबकाई गई आने की भी समस्या हो रही है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के ज्यादातर मरीज बिना लक्षण वाले हैं और अब नए-नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। इन्हीं नए लक्षणों में उबकाई आने की समस्या को भी जोड़े जाने की बात कही जा रही है। ऐसे लोगों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव निकला है। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि इन मरीजों को उबकाई आने की समस्या के साथ-साथ बॉडी के किसी हिस्से में दर्द या फिर उन्हें बेचैनी भी महसूस हो रही थी। बार-बार उबकाई आने की समस्या नींद ना आने के कारण भी हो सकती है।

फिलहाल कोरोना वायरस के मुख्य लक्षणों में बुखार, खांसी, सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, छींक आना शामिल है लेकिन मौसम बदलने के साथ-साथ कोरोना वायरस के नए लक्षणों में भी काफी बदलाव देखे जा रहे हैं और यह एक चिंता का विषय है। फिलहाल ऊपर बताए गए तीन लक्षणों को अभी तक आधिकारिक रूप से कोरोना वायरस के लक्षणों में नहीं शामिल किया गया है लेकिन डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के द्वारा इस पर निगरानी रखी जा रही है ताकि इसे कोरोना वायरस के नए लक्षणों में शामिल किया जा सके और ऐसी समस्या से जूझ रहे लोगों का सही समय पर टेस्ट कराकर उन्हें ठीक करने में मदद मिले।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER