उत्तराखंड / पहाड़ो के लोग हुए अचम्भित जब एक रात में खिलने वाला रहस्यमयी फूल ब्रह्म कमल इस बार..

Zoom News : Oct 13, 2020, 07:31 AM
UK: ब्रह्म कमल, साल में केवल एक रात खिलने वाला रहस्यमयी फूल, अक्टूबर के महीने में खिलता है। विशेषज्ञ इस बारे में आश्चर्यचकित हैं क्योंकि जुलाई-अगस्त इस फूल को दिव्य माना जाने का सही समय है, यह किसी एक दिन खिलता है। अब इसके ढेर उत्तराखंड के चमोली में खिलने लगे हैं। जानिए, क्या है ब्रह्म कमल और क्यों इसे बेहद खास माना जाता है।

ऊंचाई पर ही मिलते रहे

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, यह एक विशेष किस्म का कमल का फूल है, जो भारत में हिमाचल, हिमालय और उत्तराखंड में पाया जाता है। इसके अलावा, ब्रह्म कमल बर्मा और चीन के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में भी देखा जाता है। आमतौर पर, यह फूल बहुत दुर्गम स्थानों में होता है और केवल कम से कम 4500 मीटर की ऊंचाई पर दिखाई देता है। हालांकि, इस बार यह 3000 मीटर की ऊंचाई पर भी खिला है।

क्या कहती है माइथोलॉजी

ब्रह्म कमल को ब्रह्म देव का पसंदीदा फूल माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ब्रह्मा ने दुनिया का निर्माण किया और यह फूल उनकी सीट है। हिंदू पौराणिक कथाओं में, ब्रह्म देवता को अक्सर कमल के फूल पर बैठे हुए चित्रित किया गया है। इसे एक ही फूल माना जाता है। इस कमल के फूल का उल्लेख महाभारत और रामायण में भी है। रामायण में, लक्ष्मण के बेहोश होने के इलाज के बाद, स्वर्ग से देवताओं को जिन फूलों की वर्षा हुई, वे ब्रह्म कमल थे, ऐसा कहा जाता है कि कमल उगता है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER