MH / नदी का पानी हुआ खून की तरह लाल, जो बताएगा दोषी के नाम, उसे एक लाख का इनाम

Zoom News : Nov 22, 2020, 04:09 PM
महाराष्ट्र के ठाणे जिले में, वल्धुनी नदी का पानी अचानक लाल रंग में दिखाई देने लगा, जिसके बाद इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं। उल्हासनगर और अंबरनाथ टाउनशिप के निवासी, जो नदी के पास रहते हैं, ने आरोप लगाया है कि वल्धुनी नदी में जहरीले रसायन डाले जा रहे हैं, जिससे न केवल पानी लाल हो गया है, बल्कि लोगों के लिए भी मुश्किल है।

लोगों के अनुसार, राज्य प्रदूषण बोर्ड एमपीसीबी (महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) को बार-बार शिकायत करने के बावजूद पुलिस और नगर निगम के अधिकारी सुनते रहे। उल्हासनगर के पार्षद ने बस्ती से गुजरने वाली नदी में अनुपचारित औद्योगिक कचरे के डंपरों के बारे में जानकारी देने के लिए 1 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की है।

बता दें कि दिसंबर 2014 में उस नदी के आसपास रहने वाले करीब 600 निवासियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। नदी के किनारे रहने वाले ज्यादातर लोग उल्टी कर रहे थे और बेचैनी महसूस कर रहे थे। उस दौरान लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही थी। उस दौरान कई लोग वहां से पलायन कर गए क्योंकि डंप किए गए कचरे ने हवा को प्रदूषित कर दिया। इस मामले में एक मामला भी दर्ज किया गया था, लेकिन उसके बाद मामले को दबा दिया गया था।

तब से, निवासियों ने पनवेल के पास रासायनिक कारखानों और कचरे से कचरे के टैंकरों को रोकने के लिए अधिकारियों से शिकायत की है। अंबरनाथ में MIDC के वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट में भेजने के बजाय कचरे को नदी में फेंक दिया जाता है। ऐसा करने में विफल, ऑपरेटर को औद्योगिक कचरे के निपटान के लिए लगभग 50,000 रुपये प्रति टैंकर के साथ छोड़ दिया जाता है। कई ऐसे टैंकर उल्हासनगर और अंबरनाथ में नदियों में रासायनिक कचरा डंप करते हैं, जिसके कारण क्षेत्र में धुआं और पानी कभी-कभी लाल हो जाता है। उल्हासनगर के एक कॉर्पोरेटर टोनी सिरवानी ने कहा, "2014 में सैकड़ों लोगों को नुकसान पहुंचा था लेकिन कचरा डंप करना बंद नहीं हुआ है। टैंकर माफिया खतरनाक रसायनों को नदियों में डंप करते रहते हैं। इस महीने निवासियों ने जलने, खुजली, सांस फूलने की शिकायत की। , उनकी आंखों में उल्टी और मतली। 2014 में, एक एनजीओ, वंशशक्ति, ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) को महाराष्ट्र में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) को निर्देश दिया कि वह अंबरनाथ और उल्हासनगर में सभी विनिर्माण और रंगाई इकाइयों को बंद करें। एनजीटी ने इस तरह की सभी इकाइयों को बंद करने और याचिका के आधार पर सरकारी एजेंसियों द्वारा 95 करोड़ रुपये का भुगतान करने को कहा था ताकि उन क्षेत्रों की नदियों को साफ किया जा सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER