दुनिया / मुंह की सर्जरी के बाद उठी महिला और अचानक दूसरी भाषा में बात करने लगी!

Zoom News : May 15, 2021, 07:18 AM
ऑस्ट्रेलिया में एक महिला सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इस महिला ने दावा किया कि जीभ की सर्जरी कराने के बाद उनका बोलने का अंदाज ही बदल चुका है। पिछले कई सालों से ऑस्ट्रेलिया में रह रही ये महिला सर्जरी के बाद अचानक आयरिश एक्सेंट में बात करने लगी है।  27 साल की एंजेला येन ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन शहर में रहती हैं। उन्होंने 19 अप्रैल को टॉन्सिललेक्टोमी की सर्जरी कराई थी। इसके कुछ दिनों बाद उन्हें अपने बोलने के अंदाज में तब्दीली महसूस हुई थी। हालांकि सर्जरी के दस दिनों बाद वे पूरी तरह से आयरिश लहजे में बात करने लगी थीं जबकि उन्होंने कभी भी आयरलैंड की यात्रा नहीं की है। 

उन्होंने अपने टिकटॉक वीडियो में कहा कि मैं अपने जीवन में कभी आयरलैंड नहीं गई हूं। मैं ऑस्ट्रेलिया में पली-बढ़ी हूं और जब मैं आठ साल की थी तो मैं ऑस्ट्रेलिया आ गई थी। लेकिन इस सर्जरी के दस दिनों बाद अपने आप ही मेरे एक्सेंट में बदलाव होने लगा और मैं आयरिश एक्सेंट में बात करने लगी।  

एंजेला ने इसके बाद रिसर्च की और कुछ डॉक्टर्स से मुलाकात की। एक डॉक्टर का कहना था कि उन्हें फॉरेन एक्सेंट सिंड्रोम हो चुका है। ये एक ऐसी कंडीशन है जो आमतौर पर ब्रेन इंजरी होने पर हो जाती है और लोग बोलने का नैचुरल अंदाज खो देते हैं। 1907 से अब तक इस तरह के सिंड्रोम के दुनिया भर में केवल 100 मामले सामने आए हैं और कई मामलों में ये पर्मानेंट भी हो सकता है।

एंजेला के इस दावे को जब कुछ लोगों ने झूठा बताया तो उन्होंने कहा कि मैं ये वीडियो सिर्फ इसलिए बना रही हूं ताकि बाकी लोगों को भी जागरूक कर सकूं। मुझे कई दिन तो यही नहीं समझ आया कि मैं आखिर कौन से डॉक्टर से अपनी समस्या को लेकर बात करूं। हालांकि मैंने एक न्यूरोलॉजिस्ट से बात की है। मैं उम्मीद करती हूं कि मेरा पुराना एक्सेंट वापस आ जाए क्योंकि मैं इस नए अंदाज से बहुत असहज महसूस करती हूं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER