कोरोना अलर्ट / अमेरिका में हालात और खराब, न्यूयॉर्क में दो हफ्ते बढ़ा लॉकडाउन, ये देश भी झेल रहे कष्ट

AMAR UJALA : Apr 07, 2020, 11:39 AM
अमेरिका में कोरोना वायरस संकट सबसे बुरे सप्ताह में पहुंच चुका है। न्यूयॉर्क, मिशिगन और लुइसियाना में मृतकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अमेरिका में मृतकों की संख्या 10,000 के पार पहुंच चुकी है। देश में कुल मृतक संख्या 10369 हो चुकी है जबकि संक्रमित 3,52,160 हो चुके हैं। वहीं यूरोपीय देशों में मृतकों की संख्या घटी है।  

न्यूयॉर्क में मृतकों की संख्या 4,758 पहुंची

अमेरिका में सबसे बुरा हाल न्यूयॉर्क शहर का है जहां कुल 4,758 मौतें हो चुकी हैं। जबकि कुल संक्रमितों की तादाद 1,30,689 है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एन्ड्रयू कूमो ने सोमवार को लॉकडाउन की अवधि दो हफ्ते यानी 29 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की। वहीं संक्रमण के प्रसार को देखते हुए अमेरिकी गवर्नरों ने व्हाइट हाउस से तुरंत राष्ट्रीय रणनीति बनाने की अपील की है। अमेरिकी वरिष्ठ वैज्ञानिक और शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने चेताया है कि देश को बुरे सप्ताहों के लिए तैयार रहना चाहिए। 

जापान: लागू हो सकता है आपातकाल, 1,000 अरब डॉलर का राहत पैकेज भी

जापान में टोक्यो समेत देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने पर पीएम शिंजो आबे ने सोमवार को कहा कि सरकार आपातकाल घोषित करने और बाजार को एक हजार अरब डॉलर का पैकेज देने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा, ‘सलाहकार समिति के विचार जानने के बाद हम मंगलवार से ही आपातकाल पर विचार कर रहे हैं।’ जबकि आर्थिक हानि को देखते हुए सरकार 108 हजार अरब येन (एक हजार अरब डॉलर) का राहत पैकेज भी दिया जाएगा।

किस्तान : कुल 3,520 मामले, गुरुद्वारा पंजा साहिब में बैसाखी कार्यक्रम रद्द 

पाकिस्तान में संक्रमण की संख्या सोमवार को 3,520 तक पहुंच गई। जबकि स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा लोगों से घरों में रहने की अपील के बावजूद लोग सरकारी आदेशों की धज्जियां उड़ाते देखे गए। डॉन न्यूज के मुताबिक, अब तक देश में कुल 52 मौतें हो चुकी हैं जबकि पंजाब प्रांत में 1,684, सिंध में 932 मामले सामने आए हैं। यहां पीओके में 225 मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं, कोरोना के चलते पाकिस्तान ने गुरुद्वारा पंजा साहिब में बैसाखी समारोहों को रद्द कर दिया है।

मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम से की बात, साझा की रणनीति...

कोरोना की चुनौतियों से पार पाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरीशन से बात की। फोन से हुई बातचीत में दोनों नेताओं ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के अपनी सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र किया। दोनों ने इस महामारी के रोकथाम के लिए अपनी सरकारों के घरेलू स्तर पर बनाई गई रणनीतियों को भी साझा किया।

न्यूयॉर्क में चार भारतीयों की मौत

कोरोना से न्यूयॉर्क में चार भारतीय नागरिकों की मौत हो गई है। मलयाली प्रवासी संगठन केरल एसोसिएशन इन नॉर्थ अमेरिका के मुताबिक, इनकी पहचान 65 वर्षीय इलियम्मा कुरियाकोसे, 51 वर्षीय थैंकचन एनचेनट्टू, 45 वर्षीय अब्राहम सैमुअल और 21 वर्षीय शॉन अब्राहम के रूप में हुई है। एजेंसी

जहाज पर संक्रमण की चिंता जताने वाले नेवी कमांडर, हटाए गए

अमेरिका में नौसेना के जंगी विमान ढोने वाले रूजवेल्ट जहाज के कमांडर ब्रेट क्रोजियर को हटा दिया गया है। नौसेना के बेहद प्रतिभावान कमांडर क्रोजियर ने जहाज पर कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर चिंता जताई थी। 

इटली, फ्रांस व स्पेन में मौतों की संख्या घटी

इटली में पिछले 24 घंटे में कुल 636 मौत के मामले सामने आए हैं जो पिछले दो सप्ताह के दौरान सबसे कम हैं। कुल संख्या 16523 पहुंच गई है। फ्रांस में एक सप्ताह में सोमवार सुबह तक सबसे कम मौत के आंकड़े सामने आए हैं वहीं, कुल 8911 लोगों ने जान गंवाई है। स्पेन में भी 528 मौतों के साथ लगातार तीसरे दिन आंकड़ा गिरा है। 

चेतावनी...दुखी करने वाला होगा मौजूदा सप्ताह: अमेरिकी सर्जन

अमेरिकी सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने चेतावनी दी है कि मौजूदा सप्ताह बहुत दुखी करने वाला होगा। उन्होंने कोरोना संकट की तुलना अमेरिका पर हुए 9/11 आतंकी हमले से भी की। एडम्स ने कहा, यह पर्ल हार्बर पर हुए हमले या 9/11 जैसा हमला होगा। फर्क सिर्फ इतना होगा कि यह पूरे देश में होगा। मैं चाहता हूं कि अमेरिका इसे समझे। 

चीन में चिंता : 39 नए मामले, कुछ में संक्रमण मिला लक्षण नहीं मिले

चीन में कोरोना के 39 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 38 मामले ऐसे हैं जहां लोग विदेशों से संक्रमित होकर आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को नए मामलों पर कोविड-19 संक्रमणों का दूसरा दौर आने की चिंता जाहिर की। जबकि बीजिंग के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने चेताया कि बीजिंग में लंबे समय तक कोरोना वायरस महामारी हावी रह सकती है।

अधिकारी इस बात से भी चिंतित हैं कि इनमें कुछ ऐसे मामले भी हैं जिनमें व्यक्ति संक्रमित तो पाए गए जबकि उनमें कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं दिए। अब तक नए मामलों में बिना लक्षणों वाले ऐसे 78 संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

भारत को भेजा 1.7 लाख निजी सुरक्षा उपकरण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि चीन ने भारत को सहायतार्थ 1.7 लाख निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) भेजे हैं। इसके साथ ही पहले से ही मौजूद 20,000 पीपीई सहित कुल 1.9 लाख पीपीई अस्पतालों में बांटे जाएंगे। निजी सुरक्षा उपकरण कोरोना मरीजों के उपचार के लिए बेहद जरूरी है। चीन से मिली मदद के अलावा देश में पहले से ही 3,87,473 पीपीई मौजूद हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि विदेशों से सप्लाई लाइन सोमवार को खोल दी गई और इसी के तहत चीन से भारत सरकार को ये पीपीई प्राप्त हुए हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER