Viral News / तीन पुरुष है एक रिश्ते ही में, किए 2 बच्चे पैदा, खर्च हुए 88 लाख रुपये

Zoom News : Mar 07, 2021, 04:29 PM
अमेरिका के तीन समलैंगिक पुरुषों ने इतिहास में 'तीन पिताओं के साथ पहला परिवार' के रूप में नाम दर्ज कराया है। हालांकि, तीनों पुरुषों को इसके लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी। तीन समलैंगिक पुरुषों ने दो सरोगेट माताओं और एक अंडा दाता की मदद से एक बेटे और एक बेटी का उत्पादन किया। अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले तीन पिता इयान जेनकिंस, एलन मेफील्ड, जेरेमी एलन हॉजेस हैं।

इयान जेनकिंस पेशे से डॉक्टर हैं। इयान ने अब एक किताब लिखी है, जिसमें बच्चों को जन्म देने के संघर्ष का विवरण और जन्म प्रमाण पत्र में तीन पिताओं के नाम दर्ज करना है। किताब का नाम है- 'थ्री डैड्स एंड ए बेबी: एडवेंचर्स इन मॉडर्न पेरेंटिंग।' उन्हें पहले बच्चे को जन्म देने के लिए जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए चिकित्सा प्रक्रिया और कानूनी लड़ाई पर लगभग 88 लाख रुपये खर्च करने पड़े।

बच्चे पैदा करने के लिए, तीनों पिताओं को पहले चिकित्सा प्रक्रियाओं पर काफी खर्च करना पड़ता था, जिसके बाद बच्चों को माता-पिता के रूप में नामांकित करने के लिए उन्हें लंबी लड़ाई लड़नी पड़ती थी। आखिरकार तीनों ने कोर्ट में जीत हासिल की। अमेरिका के एक न्यायाधीश ने थ्रुपाल के पक्ष में फैसला देते हुए कहा कि तीनों पुरुषों के नाम उनके बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र पर पिता के रूप में शामिल होने चाहिए।

इयान और एलन लगभग 17 वर्षों से एक साथ हैं। जबकि तीसरे पार्टनर जेरेमी के साथ इसे लगभग 8 साल हो चुके हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट के साथ बातचीत में, इयान का कहना है कि पाइपर (बेटी का नाम) के तीन माता-पिता हैं और यह कोई बड़ी बात नहीं है। वह कहता है कि उसके खुद के तीन माता-पिता भी हैं - माँ, पिता और सौतेली माँ। लेकिन किसी ने इसके बारे में नहीं सोचा।

सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में, इयान ने कहा कि माता-पिता और बच्चों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र पर तीन पिताओं के नाम दर्ज करना आवश्यक था। लेकिन उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया भावनात्मक रूप से समाप्त हो रही थी। इयान ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनका अनुभव अन्य लोगों की राह को थोड़ा आसान बना देगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER