US Elections 2020 / अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत को ठहराया दोषी, लगाया ये आरोप

Zoom News : Oct 23, 2020, 03:36 PM
USA: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को अंतिम राष्ट्रपति बहस के दौरान जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में भारत के प्रयासों पर सवाल उठाए। ट्रंप ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में भारत, चीन और रूस का खराब रिकॉर्ड है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की टिप्पणी पर भारत में काफी राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है।

विपक्षी दलों ने भी ट्रंप की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट किया है कि ट्रम्प की टिप्पणी दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में प्रयासों को याद दिलाया और कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन से संबंधित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। अमेरिका कई अमेरिकियों की इच्छाओं के विपरीत है।

वहीं, कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने ट्रंप के कई बयानों का जिक्र करते हुए केंद्र पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट किया कि ट्रम्प ने भारत में कोरोना के कारण होने वाली मौतों पर सवाल उठाया। ट्रंप ने कहा कि भारत हवा में गंदगी भेज रहा है। ट्रंप ने भारत को टैरिफ किंग कहा। सिब्बल ने तंज करते हुए कहा कि यह 'होवडी मोदी' का परिणाम है।

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी ट्रम्प के बयान को गलत बताया और कहा कि विकासशील देश स्वच्छ हवा के लिए प्रयास कर रहे हैं। गौरतलब है कि जो बिडेन के साथ एक बहस के दौरान, ट्रम्प ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में चीन और रूस के साथ भारत के प्रयासों पर भी सवाल उठाया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER