Ind vs Eng / विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ा

Zoom News : Feb 26, 2021, 07:10 AM
Delhi: भारत ने अहमदाबाद में खेले गए टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ, विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम की घरेलू मैदान पर यह 22 वीं जीत है। कोहली को यह सफलता 29 वें टेस्ट मैच में मिली। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने घर में 30 टेस्ट मैच खेले, जिनमें से 21 में उसे जीत मिली।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम घर में केवल दो मैच हारी है, जबकि 5 मैच ड्रॉ हो रहे हैं। वहीं, धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम तीन मैच हार गई और 6 मैच ड्रॉ रहे थे।

विराट कोहली ने अब तक 59 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है। इनमें से 35 जीते गए, 14 हारे हैं और 10 मैच ड्रॉ हुए हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की, जिनमें से 27 जीते और 18 हारे थे। 15 मैच ड्रॉ रहे।

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच की बात करें तो अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की जादुई गेंदबाजी की बदौलत मेजबान टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज की। अहमदाबाद में मदर में खेला गया दिन-रात्रि टेस्ट सिर्फ दो दिनों में समाप्त हो गया।

अक्षर ने घरेलू मैदान पर दूसरी पारी में 32 रन देकर पांच विकेट लिए और इस तरह मैच में 70 रन देकर 11 विकेट लिए। उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 81 रनों पर ढेर हो गई, जो भारत के खिलाफ उनका सबसे कम स्कोर है।

भारत के सामने 49 रनों का लक्ष्य था, जिसे उसने दूसरे दिन तीसरे सत्र के पहले घंटे में बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। रोहित शर्मा (नाबाद 25) ने विजयी छक्का लगाया जबकि शुभमन गिल 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER