Ukraine-Russia / यूक्रेन ने ठुकराया अमेरिका का प्रस्ताव, रूस से लड़ने का लिया संकल्प

Zoom News : Feb 27, 2022, 07:37 AM
Ukraine-Russia | यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने राजधानी कीव से निकलने का अमेरिका का प्रस्ताव ठुकरा दिया और कहा कि उन्हें लड़ने के लिए गोला-बारूद चाहिए न कि “वहां से जाने के लिए वाहन।” जेलेंस्की ने रूस के आक्रमण से अपने देश को बचाने के लिए लड़ने का संकल्प भी लिया। 

उन्होंने यूक्रेन के लोगों से कहा कि राजधानी अब भी उनके नियंत्रण में है और देश की सेनाओं ने सफलतापूर्वक शत्रु सेना को जवाब दिया है। ब्रिटेन में यूक्रेन के दूतावास के अनुसार, जेलेंस्की ने अमेरिका से कहा, “लड़ाई यहां हो रही है। मुझे गोला-बारूद चाहिए न कि सलाह...''  दूतावास के ट्वीट का हवाला देते हुए शनिवार को सीएनएन की खबर में कहा गया, “यूक्रेन के लोगों को अपने राष्ट्रपति पर गर्व है।” 

जेलेंस्की ने शनिवार को एक वीडियो में कहा कि फर्जी खबरों पर ध्यान न दें और वह अब भी कीव में हैं। उन्होंने कहा, “मैं यहीं हूं। हमने हथियार नहीं डाले हैं। हम अपने देश की रक्षा करेंगे क्योंकि सत्य हमारा हथियार है और हमारा सच यह है कि यह हमारी जमीन है, हमारा देश है, हमारे बच्चे हैं और हम इन सबकी रक्षा करेंगे।” 

जेलेंस्की (44) ने कहा, “मैं आपसे यही कहना चाहता हूं। यूक्रेन की जय हो।” अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बृहस्पतिवार को कहा था कि जेलेंस्की रूस का प्रमुख निशाना हैं।

डोनेट्स्क में गोलाबारी से 19 नागरिकों की मौत

यूक्रेन के स्थानीय प्रशासन का दावा है कि पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में शनिवार को रूसी गोलाबारी में 19 नागरिक मारे गए और 73 अन्य घायल हो गए हैं। इंटरफैक्स समाचार एजेंसी के मुताबिक, रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के ताजा घटनाक्रम के मुताबिक, रूसी सैनिक यूक्रेन के नागरिकों को भी निशाना बना रहे हैं।

समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने यूक्रेन के स्थानीय अधिकारी पावेल किरिलेंको के हवाले से बताया कि शनिवार को रूसी गोलाबारी में 19 नागरिकों की मौत हो गई और 73 लोग घायल हुए हैं। ये घटना पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में हुई है। डोनेट्स्क इलाका यूक्रेन का अलगवावादी क्षेत्र है। इस इलाको को रूस पहले ही स्वतंत्र राष्ट्र घोषित कर चुका है। 

गौरतलब है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में रातभर धमाकों और सड़कों पर घमासान के बाद शनिवार को रूसी सैनिक यहां प्रवेश कर गये और संघर्ष अब तेज हो गया है। वहीं संघर्ष बढ़ने के बीच यूक्रेन के नागरिक अब भूमिगत आश्रयस्थलों को तलाश रहे हैं। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने वहां से निकल जाने के अमेरिकी प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया तथा जोर दिया कि वह राजधानी में ही रुकेंगे। उन्होंने कहा, 'यहां जंग जारी है।' यूक्रेन के अधिकारियों ने रूसी हमलों को रोकने में कुछ सफलता हासिल करने की सूचना दी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER