गैजेट / व्हॉट्सऐप ने दी चेतावनी, कहा- नियम उल्लंघन करने वालों के खिलाफ करेंगे केस

RT : Jun 12, 2019, 09:26 AM
व्हाट्सएप उन उपयोगकर्ताओं को धमकी दे रहा है जो मुकदमों के साथ इसके नियमों का उल्लंघन करते हैं, भले ही "नियम-तोड़ने" का एकमात्र सबूत फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप के बाहर मौजूद हो और एकमात्र न्यायाधीश एआई हो।

कंपनी ने सोमवार को पोस्ट की गई एक अचंभित FAQ प्रविष्टि में चेतावनी दी, "व्हाट्सएप उन लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा जो हम निर्धारित करते हैं कि उनके साथ दुर्व्यवहार में दूसरों की मदद करने या करने में लगे हुए हैं ... भले ही वह निर्धारण हमारे लिए पूरी तरह से उपलब्ध जानकारी पर आधारित हो।"

प्रतिबंध-योग्य व्यवहार के ऑफ-प्लेटफ़ॉर्म साक्ष्य, जिसमें "स्वचालित या बल्क मैसेजिंग, या गैर-व्यक्तिगत उपयोग" शामिल है, न केवल "तकनीकी प्रवर्तन" बल्कि कानूनी नतीजों को ट्रिगर कर सकता है, पोस्ट ने चेतावनी दी - और उन उपयोगकर्ताओं के साथ विश्वासघात किया जिन्होंने ऑफ-प्लेटफ़ॉर्म से छेड़छाड़ की नियमों से बचने की उनकी क्षमता के बारे में। व्हाट्सएप ने दावा किया है कि यह उपयोगकर्ताओं को अकेले "मशीन-लर्निंग क्लासिफायर पर आधारित" पर प्रतिबंध लगा सकता है, और ऐसा करना जारी रखेगा।

हालांकि घोषणा में बार-बार बल्क मैसेजिंग और स्पैमिंग को प्रमुख अपमानजनक व्यवहार के रूप में उद्धृत किया गया है, उपयोगकर्ताओं को कम के लिए प्रतिबंधित किया गया है - केवल लोगों को समूह चैट में उपयोगकर्ता की संपर्क सूची में नहीं जोड़ने या अज्ञात उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजने से लोगों को प्लेटफ़ॉर्म से बूट किया गया है।

व्हाट्सएप ने यह नहीं बताया कि यह सेवा के नियमों के उल्लंघन के सबूतों की तलाश में वेब को क्रॉल करने का प्रस्ताव कैसे करता है, लेकिन मूल कंपनी फेसबुक के निगरानी उपकरणों के निपटान के साथ, इसके बहुत सारे विकल्प हैं। कंपनी ने दावा किया है कि यह हर महीने 2 मिलियन से अधिक खातों को हटाता है, 75 प्रतिशत से अधिक उपयोगकर्ता शिकायतों के बिना, "थोक या स्वचालित व्यवहार के लिए"। आमतौर पर, शिकार एक स्वचालित जासूस द्वारा किया जाता है - व्हाट्सएप का "वीडियो सीखने वाले"।

व्हाट्सएप गर्म पानी के आरोपों के कारण भारत में बाल अपहर्ताओं के झांसे में फैल गया है, जिससे हिस्टीरिया फैल गया है, जिसमें कम से कम दो दर्जन निर्दोष लोगों की हत्या हुई। पिछले महीने, सुरक्षा शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐप इजरायली स्पाइवेयर कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा कई देशों में मानवाधिकार प्रचारकों और राजनीतिक असंतुष्टों के फोन को बग करने के लिए तैयार किया गया था।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के ऑफ-प्लेटफॉर्म व्यवहार पर प्रभुत्व का दावा करने वाला एकमात्र सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं है। 2017 में, ट्विटर ने घोषणा की कि वह उपयोगकर्ताओं की गतिविधि "प्लेटफ़ॉर्म पर और बंद" करना शुरू कर देगा और यदि वे हिंसक संगठनों से जुड़े हैं तो उन्हें बूट दें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER