Corona Vaccine / कब आएगी कोरोना की सफल वैक्सीन? ट्रंप बोले- कुछ ही हफ्ते की बात

AMAR UJALA : Sep 09, 2020, 02:40 PM
Corona Vaccine: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार प्रमुख कोरोना वैक्सीन कैंडिडेट के ट्रायल स्थगित किए जाने की खबर के बाद भी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि कोरोना वैक्सीन कुछ हफ्ते में तैयार हो सकती है। बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल आयोजित कर रही कंपनी एस्ट्राजेनका ने फिलहाल ट्रायल स्थगित कर दिया है। हालांकि, कंपनी ने इसे रूटीन प्रक्रिया कहा है। लेकिन ऐसा समझा जाता है कि किसी वॉलेंटियर के रहस्यमय तरीके से बीमार पड़ने के बाद ये फैसला लिया गया है। 

वहीं, एस्ट्राजेनका के अलावा कई और कंपनियां भी अमेरिका में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल कर रही हैं। इनमें Moderna और Pfizer शामिल हैं। वहीं, ट्रंप अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले कोरोना की वैक्सीन लॉन्च करने की कोशिश कर रहे हैं।

मंगलवार को नॉर्थ कैरोलिना में एक कैंपेन रैली के दौरान ट्रंप ने कहा कि वैक्सीन कब आएगी, ये महज कुछ हफ्तों की बात है। वहीं, ट्रंप बार-बार ये भी कहते रहे हैं कि अगर वैक्सीन चुनाव से पहले नहीं आ पाएगी तो 2020 खत्म होने से पहले जरूर तैयार हो जाएगी।

अमेरिका ने तेजी से वैक्सीन तैयार करने के लिए ऑपरेशन वार्प स्पीड शुरू किया है। ट्रंप ने कहा- 'ऑपरेशन वार्प स्पीड के तहत हम रिकॉर्ड वक्त में सफल वैक्सीन का उत्पादन कर रहे हैं। यह वैक्सीन हमें बहुत जल्द मिलने जा रही है। बहुत, बहुत जल्द।' उन्होंने कहा कि हमने इस तरह से वैक्सीन पर काम किया है कि किसी को नहीं लग रहा कि ऐसा संभव है। यह पूरी तरह सुरक्षित है।

बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 65 लाख 14 हजार से अधिक हो चुकी है। अब तक एक लाख 94 हजार लोगों की कोरोना से अमेरिका में जान भी जा चुकी है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER