COVID-19 Vaccination / WHO ने राजस्थान को टीकाकरण के लिए सबसे कुशल भारतीय राज्य का दिया दर्जा

Zoom News : Jan 22, 2021, 07:36 PM
COVID-19 Vaccination: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने राजस्थान को टीकाकरण के लिए सबसे कुशल भारतीय राज्य के रूप में दर्जा दिया है। राज्य सरकार के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ (भारत) ने टीकाकरण की सफल मुहिम के लिए जरूरी पांच कैटेगरी में राजस्थान को पाया है।

राजस्थान के टीकाकरण विभाग में प्रोजेक्ट डायरेक्टर के पद पर तैनात डॉ. रघुराज सिंह ने कहा, ''WHO ने राज्य सरकार की परिवहन की सुविधाओं, कोल्ड स्टोरेज पॉइंट्स, सप्लाई प्लान, पहुंच आदि जैसी तैयारियों को देखते हुए हमें टीकाकरण की हरी श्रेणियों में डाल दिया है, जबकि कुछ अन्य राज्यों को कुछ ही पैरामीटर्स में हरे रंग की श्रेणी में रखा गया है।''

बता दें कि डब्ल्यूएचओ नवंबर, 2020 में कोविड टीकाकरण को प्राथमिकता देने के लिए सरकारों के लिए एक गाइडेंस डॉक्यूमेंट्स लेकर आया था और सरकारों को राज्य और जिला स्तर के टास्क फोर्स, वैक्सीनेटरों के प्रशिक्षण, निजी स्वास्थ्य संस्थानों के संवेदीकरण आदि के लिए रैंक देने का फैसला लिया था। डब्ल्यूएचओ ने सभी राज्यों के लिए की गई प्रेजेंटेशन में गुरुवार को सभी श्रेणियों में राजस्थान को हरा रंग दिया। वहीं, अगर प्रेजेंटेशन के हिसाब से देखें तो उसे एक कैटेगरी को छोड़कर बाकी अन्य में हरा रंग दिया गया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, ''कोरोना टीकाकरण की तैयारियों के लिए, राजस्थान देश में एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसने डब्ल्यूएचओ के सभी पैरामीटर्स पर अच्छी तरह से काम किया। अधिकारियों ने बताया कि अच्छे जमीनी काम के परिणामस्वरूप, केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 90% के लक्ष्य से आगे जाते हुए टीकाकरण अभियान के पहले तीन दिनों के दौरान राजस्थान में लगभग 97% कोविड टीकों का उपयोग किया गया था। सिर्फ 3.40 फीसदी वैक्सीन बर्बाद हुई।

स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि कई वजहों से, केंद्र सरकार ने कोविड-19 वैक्सीनेशन का टारगेट 90 फीसदी रखा था। 96.59 फीसदी वैक्सीन्स इस्तेमाल कर ली गईं। राज्य में सिर्फ 3.40 फीसदी टीके खराब हुए हैं। हम इसे भी कम करने की ओर काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पहले तीन दिनों में 32,379 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई है।

वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को एक समीक्षा बैठक के बाद कहा कि राज्य में स्वास्थ्य कार्यकर्ता बड़े उत्साह के साथ आगे आ रहे हैं और टीकाकरण अभियान में भाग ले रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER