देश / मारुति के मानेसर प्लांट में 40 दिन बाद काम शुरू, आज तैयार होगी पहली कार

News18 : May 12, 2020, 11:47 AM
नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने कहा कि उसने हरियाणा के मानेसर संयंत्र में परिचालन फिर से शुरू किया है। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते लागू लॉकडाउन (Lockdown) के कारण इस संयंत्र में लगभग 40 दिनों से काम बंद था। कंपनी के मानेसर (Manesar) और गुरुग्राम (Gurugram) संयंत्रों में परिचालन 22 मार्च से निलंबित कर दिया गया था।

आज तैयार होगी पहली कार

मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने कहा, मानेसर संयंत्र में उत्पादन शुरू हो गया है और पहली कार आज तैयार होगी।उन्होंने कहा कि इस समय 75 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ एकल पारी के आधार पर परिचालन किया जा रहा है।

पूरी क्षमता के साथ कामकाज कब तक शुरू होगा, इस बारे में पूछने पर भार्गव ने कहा कि यह सरकार के नियमों पर निर्भर करेगा, जैसे दो पारियों काम की अनुमति कब दी जाएगी, कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोतरी कब होगी और आपूर्ति श्रृंखला कब तक सुव्यवस्थित होगी। उन्होंने कहा कि इसमें कई कारक शामिल हैं।

गुरुग्राम संयंत्र शुरू होने के बारे में उन्होंने कहा, वहां काम शुरू होगा, लेकिन अभी नहीं। हरियाणा सरकार ने 22 अप्रैल को कंपनी को मानेसर विनिर्माण संयंत्र फिर शुरू करने की अनुमति दी थी, लेकिन कंपनी ने कहा था कि वह तभी परिचालन शुरू करेगी, जब उत्पादन की निरंतरता और वाहनों की बिक्री संभव होगी।

Maruti ने बदला कार बेचने का तरीका

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी बिक्री का तरीका ही बदल दिया है। कंपनी का कहना है कि ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए उन्होंने एक कॉम्प्रिहेंसिव स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तय किया है जो कि इसके देशभर में फैले डीलरों के यहां लागू होगा। इस समय मारुति सुजुकी के देशभर में 3086 डीलरशिप हैं। इनमें से 600 शोरूम खुल चुके हैं।

उनके सभी डीलरशिप में सेफ्टी हाइजीन और सैनिटेशन की पूरी व्यवस्था की जा रही है। यहां तक कि हर टचपॉइंट पर इसका खयाल रखा जाएगा। वह अपने ग्राहकों को इस बात के प्रति आश्वस्त करना चाहते हैं कि आप मारुति के किसी भी डीलर के यहां कार खरीदने के लिए जाते हैं तो आप सुरक्षित हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER