Auto / क्या टॉयलेट से भी गंदा होता है कार का केबिन? रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Zoom News : Feb 02, 2022, 03:37 PM
नई दिल्लीः आप शायद अपनी कार को अच्छे से मेंटेन करते हों या ना करते हों, फिर भी इसका केबिन पूरी तरह साफ नहीं हो पाता. आपकी चहेती कार जिसपर आपने लाखों रुपये खर्चे थे, शायद उसका केबिन आपके टॉयलेट से भी गंदा हो सकता है. आप सोचेंगे कि ये क्या बकवास है.. तो ये बात ऐस्टन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ बायोसाइंस के जरिए सामने आई है जो इस बात को सबूत के साथ सिद्ध कर रहे हैं. इनके हिसाब से एक सामान्य या औसत कार का केबिन हमारे-आपके घरों में बने टॉयलेट से भी ज्यादा गंदा होता है.

केबिन में बेहद खतरनाक बैक्टीरिया मिले

इस स्कूल के रिसर्चर्स को उन 5 वाहनों में खतरनाक बैक्टीरिया के ट्रेस मिले हैं जिनका इन्होंने परीक्षण किया है. स्टडी में दावा किया गया है कि कि केबिन में बेहद खतरनाक बैक्टीरिया मिले हैं और जांचे गए वाहनों में एक सिर्फ 2 साल पुराना है. यही नहीं, बैक्टीरिया ड्राइवर सीट से लेकर ट्रंक और गियर स्विच, डैशबोर्ड पिछली सीट्स और अन्य जगहों पर पाए गए हैं. ये कोई सरप्राइज नहीं कि जहां ये बैक्टीरिया मिले हैं वो जगहें इन्हें बढ़ाने का काम नहीं करती, लेकिन सरप्राइज ये है कि पूरी कार में सबसे साफ सुथरा कोई पुर्जा है तो वो है स्टीयरिंग व्हील.

केबिन में सिर्फ वेक्यूम लगवा कर छोड़ देते हैं

इस स्टडी का सैंपल साइज फिलहाल काफी छोटा है, लेकिन यहां लगातार अपनी कार के केबिन को साफ करवाने और सेनिटाइज कराने से इस संभावित खतरे से दूर रहा जा सकता है. जहां हम अपने घरों के टॉयलेट को कई किस्म के डिसइंफेक्टेंट से साफ करते हैं, वहीं कार के केबिन में सिर्फ वेक्यूम लगवा कर छोड़ देते हैं. असल में कार के अंदर लगभग पूरे समय नमी बनी रहती है, ऐसे में बैक्टीरिया के लिए केबिन सबसे अच्छा माहौल बन जाता है. अब इस खतरे से बचने के लिए आपको समय-समय पर कार के केबिन की बढ़िया सफाई करवाना जरूरी होता जा रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER