पति पत्नी और वो

Dec 06, 2019
कॅटगरी कॉमेडी ,रोमांस
निर्देशक मुदस्सर अजीज
कलाकार अनन्या पांडे,कार्तिक आर्यन,भूमि पेडनेकर
रेटिंग 3.5/5
निर्माता भूषण कुमार
संगीतकार टोनी कक्कर,तनिष्क बागची,रोशाक कोहली
प्रोडक्शन कंपनी टी सीरीज फिल्म्स

– ये है ‘पति पत्नी और वो’ मूवी का एक मोनोलॉग। जिसे कार्तिक आर्यन के कैरेक्टर अभिनव त्यागी उर्फ़ चिंटू से बुलवाया गया है। इसके अलावा इस मूवी में दो-एक मोनोलॉग्स और हैं। वो भी कार्तिक के ही हिस्से आए हैं। या शायद कार्तिक के लिए ही स्पेशली लिखे गए हैं। स्पेशली क्यूं? क्यूंकि जिस तरह शाहरुख़ खान ‘रोमांस’ के हैं, जिस तरह इमारन हाशमी ‘किसिंग’ के हैं, जिस तरह सूरज बड़जात्या ‘फैमिली ड्रामा’ के हैं और जिस तरह हिमेश ‘नासिका गायन’ के हैं, वैसे ही कार्तिक आर्यन, ‘मोनोलॉग्स’ के पर्यायवाची हैं। तबसे जबसे ‘प्यार का पंचनामा’ में उनका एक मोनोलॉग खूब हिट रहा था।

सुनो कहानी-

मूवी का नाम ही इसकी कहानी है।’पति पत्नी और वो’।

एक शादीशुदा कपल है। हैप्पी कपल। अरेंज मैरिज से उत्पन्न हुआ कपल। अभिनव त्यागी और वेदिका त्रिपाठी से मिलकर बना कपल। लेकिन फिर शादी के तीन साल बाद इस कपल के ‘पति’ की लाइफ में एक दूसरी औरत आती है। जो मूवी की ‘वो’ है। नाम है तपस्या सिंह।

यूं स्टोरी में एक कॉन्फ्लिक्ट या मेन प्लॉट बनता है जो क्लाइमेक्स तक इंटेंस होता चला जाता है। लेकिन मूवी लास्ट में ‘…तो बच्चा बजाओ ताली’ वाली फील देते हुए हैप्पी एंडिंग को प्राप्त हो जाती है।

अरे हां! पति वाले कैरेक्टर का एक दोस्त भी है। फ़हीम रिज़वी। जो इस कॉमेडी मूवी में कॉमिक रिलीफ लाने का काम करता है। और जिसे लगता है कि वो अभिनव त्यागी रुपी राम के जीवन में हनुमान का रोल प्ले करेगा। लेकिन दरअसल वो तो लंका लगाने के लिए अवतरित हुआ है। जैसा एक जगह अभिनव त्यागी (चिंटू) कहता है।

एक्टिंग का बही खाता –

पति। यानी अभिनव त्यागी बने है कार्तिक आर्यन। जिनके बारे में अब समझ में आना असंभव हो गया है कि अच्छी एक्टिंग कर रहे हैं या टाइपकास्ट हो रहे हैं। मूछों के साथ, मूछों के बिना। शादीशुदा, बैचलर। एक बार ‘रज्जो’ बन चुके आर्यन को  देखकर अब कोई अलग फील आती ही नहीं। और शायद डायरेक्टर्स भी उनसे ऐसा ही चाहते हैं।

पत्नी। यानी वेदिका त्रिपाठी बनीं भूमि को ऐसे रोल्स 9 टू 5 सरीखे रूटीन ऑफिस वर्क लगते होंगे। जिसमें उनको ‘सांड की आंख’ लेवल के एफर्ट्स नहीं लगाने पड़ते होंगे। बस आए, दस बारह टेक में चार पांच सीन शूट किए और घर गए।

वो। यानी तपस्या सिंह का रोल अदा किया है चंकी पांडे की लड़की, अनन्या पांडे ने। वो मूवी में कॉन्फिडेंट तो दिखती ही हैं, साथ ही एक्टिंग भी ठीक की है। लेकिन उनके ट्रू पोटेंशियल को जानने के लिए उनकी एक दो मूवीज़ का और इंतज़ार करना होगा।

अपराशक्ति खुराना। गज़ब। वो होता है न, कि एक मूवी के बाद आप कुछ और बड़े हो जाते हैं। आप कुछ और परिपक्व हो जाते हैं। फहीम रिज़वी का किरदार भी अपारशक्ति खुराना के साथ यही करता है। उन्हें कुछ और बड़ा बना देता है। कुछ और परिपक्व बना देता है। मूवी में उनकी कॉमिक टाइमिंग और उर्दू के तलफ्फुज़ ऐसे हैं कि शायद पैकअप के बाद उन्हें रोज़ ‘घर वापसी’ करनी पड़ती होगी। 😉

सनी सिंह, जिनकी कार्तिक के साथ जोड़ी काफी सेलिब्रेट की जाती है। इसमें एक गेस्ट रोल में है। उनके आने पर हॉल में इतनी सीटियां बजने लगती हैं गोया शाहरुख़ की मूवी में सलमान का गेस्ट एपियरेंस हो।

‘पति, पत्नी और वो’ को भूषण कुमार और जूनो चोपड़ा की कंपनी ने प्रोड्यूस किया है। जूनो बलदेव राज चोपड़ा के पोते हैं। ये फिल्म 1978 में आई बीआर चोपड़ा की फिल्म की रीमेक है। उस फिल्म और इस फिल्म की समानता मूवी के शुरू होने से पहले ही दिखने लग जाती है। जब बीआर चोपड़ा के बैनर का थीम शंखनाद होता है-कर्मण्येवाधिकारस्ते मां फलेषु कदाचन…

इसके बाद उस मूवी, यानी पुरानी वाली और इस मूवी, यानी नई वाली में समानताएं केवल ‘रेफरेंस’ के स्तर पर ही रह जाती हैं। मतलब इंस्पिरेशन के स्तर पर, न कि कॉपी के। और इसलिए ये समानताएं, ये सटल रेफरेंसेज़ अच्छे लगते हैं। मतलब ऐसा लगता है कि ये नई वाली मूवी उस मूवी को कॉपी नहीं कर रही। बस उसका और उसकी लेगेसी का सम्मान भर कर रही है।

 कि जब, बैकग्राउंड में ‘ठंडे ठंडे पानी से’ गीत चलता है।

कि जब, नई वाली मूवी के क्लाइमेक्स में कृति सेनन उसी रंग के कपड़े पहन कर आती हैं जिस रंग के पुरानी मूवी में परवीन बॉबी पहन कर आईं थीं।

 कि जब, फहीम रिज़वी का किरदार, अब्दुल करीम दुर्रानी के किरदार का बड़े यूनिक तरीके से अडैप्टेशन करता है।

मूवी के डायलॉग्स या वन लाइनर्स बड़े इंटेलिजेंट ढंग से लिखे गए हैं। जिनको सुनकर एक पहेली हल कर लेने करने वाला सेटिस्फेकशन मिलता है। और इसी से हास्य पैदा होता है। जैसे-

टमाटर पैक कर लो। क्यूंकि, ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा।

या फहीम रिज़वी से यूपी पुलिस का कहना-

फहीम जी बी एक्स्ट्रा केयरफुल।

अगर आप मूवी में अपने इमोशन पूरी तरह इंवेस्ट करते हैं तो आपको क्लाइमेक्स का वो डायलॉग भी अच्छा लगेगा जहां वेदिका त्यागी कहती है-

अगर तुम्हारी हंसी किसी को क्यूट लगे तो सोचना कि तुम्हारी हंसी है किसके वजह से।

‘पति पत्नी और वो’ के ट्रेलर ने डायलॉग्स के चलते बहुत कंट्रॉवर्सी बंटोरी। ट्रेलर देख कर ऐसा महसूस होता था मानो किसी ने फैमिली ग्रुप में आने वाले सस्ते वॉट्सऐप फॉरवर्ड लेकर डायलॉग लिख दिए हैं। जैसे-

‘मेरी बीवी भाग गई है।’

‘ओह, तो मेरी भी भगवा दो।’

ट्रेलर में एक जगह कार्तिक आर्यन का किरदार ये भी कहता है कि-

बीवी से सेक्स मांग लें तो हम भिखारी, बीवी को सेक्स मना कर दें तो हम अत्याचारी, और किसी तरह जुगाड़ लगा के उससे सेक्स हासिल कर लें न, तो बलात्कारी भी हम ही हैं।

इसको लेकर लल्लनटॉप ने तो आपत्ति जताई ही थी, साथ ही सोशल मीडिया और बाकी जागरूक लोगों ने भी इसे लेकर अपना विरोध दर्ज़ किया था।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER