मकर संक्रांति 2021 / 14 या 15 जनवरी? जानिए- मकर संक्रांति की तिथि और शुभ मुहूर्त

Zoom News : Jan 06, 2021, 04:37 PM
Delhi: मकर संक्रांति हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है। यह त्योहार तब मनाया जाता है जब पौष माह के दौरान सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। इस वर्ष, मकर संक्रांति का त्यौहार 14 जनवरी (मकर संक्रांति 2021) को मनाया जाएगा। मकर संक्रांति से ऋतु परिवर्तन भी शुरू होता है। इस दिन स्नान और दान जैसे कामों को विशेष माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी (खिचड़ी 2021) बनाने और खाने का विशेष महत्व है। इस कारण से, इस त्योहार को कई स्थानों पर खिचड़ी त्योहार के रूप में भी जाना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि इस त्योहार पर सूर्य देव अपने पुत्र शनि से मिलने आते हैं। इस त्योहार के साथ सूर्य और शनि के संबंध के कारण, यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। सामान्यतः शुक्र का उदय भी इसी समय के आसपास होता है, इसलिए शुभ कार्य यहीं से शुरू होते हैं। यदि कुंडली में सूर्य या शनि की स्थिति खराब है, तो इस त्योहार पर विशेष पूजा करके आप इसे ठीक कर सकते हैं।

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त

पुण्य काल मुहूर्त: प्रातः 08:03:07 से 12:30 बजे तक

महापुण्य काल मुहूर्त: प्रातः 08:03:07 से 08:27:07 तक

इस दिन सुबह स्नान करें और कमल में लाल फूल डालकर सूर्य को अर्पित करें। सूर्य बीज मंत्र का जाप करें। श्रीमद्भगवद् का एक अध्याय पढ़ें या गीता पढ़ें। नए अनाज, कंबल, तिल और घी का दान करें। भोजन में नई खिचड़ी बनाएं। भोजन को भगवान को समर्पित करें और इसे प्रसाद के रूप में लें। शाम को भोजन का सेवन न करें। इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को तिल और बर्तनों का दान करना आपको शनि से जुड़े सभी कष्टों से छुटकारा दिलाता है।

मकर संक्रांति के त्योहार को कभी-कभी उत्तरायण भी कहा जाता है। मकर संक्रांति के दिन गंगा में स्नान, व्रत, कथा, दान और भगवान सूर्यदेव की पूजा करने का विशेष महत्व है। इस दिन किया गया दान अक्षय होता है। इस दिन शनि देव के लिए प्रकाश दान करना भी बहुत शुभ होता है। पंजाब, यूपी, बिहार और तमिलनाडु में, नई फसलों को उगाने का समय है। इसलिए, किसान इस दिन को कृतज्ञता दिवस के रूप में भी मनाते हैं। इस दिन तिल और गुड़ से बनी मिठाइयां बांटी जाती हैं। इसके अलावा मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने की भी परंपरा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER