IPL 2024 / आखिर कैसे होती है खिलाड़ियों की ऑक्शन से पहले अदला-बदली- जानें IPL से जुड़े सारे नियम

Vikrant Shekhawat : Nov 25, 2023, 06:00 PM
IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीजन को लेकर प्लेयर्स ऑक्शन की प्रक्रिया का आयोजन 19 दिसंबर को किया जाएगा, लेकिन उससे पहले ही अभी से कई खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन किए जाने की चर्चा साफतौर पर देखने को मिल रही है। नए सीजन को लेकर सभी फ्रेंचाइजी ऑक्शन से पहले खुद को पूरी तरह से तैयार रखना चाहती हैं, ताकि उनके पास पर्स में अच्छे पैसे मौजूद हों जिससे वह बेहतर खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर सकें। वहीं इसी बीच प्लेयर्स ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए भी कुछ फ्रेंचाइजियों ने अपने खिलाड़ियों की अदला-बदली की है। इसी बीच एक नाम जो चर्चा में बना हुआ है वह गुजरात टाइटंस टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या का है जिनको लेकर ये खबरें सामने आ रही है कि वह ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए वापस अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का हिस्सा बन सकते हैं।

आखिर किस तरह से फ्रेंचाइजी ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए करती प्लेयर्स की अदला-बदली

आईपीएल में ऑक्शन से पहले कोई भी फ्रेंचाइजी अपने एक खिलाड़ी को दो तरह से ट्रेड कर सकती है। इसमें पहला या तो उस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए कोई दूसरी फ्रेंचाइजी उसे खरीदने में दिलचस्पी दिखाए, वहीं या तो वह फ्रेंचाइजी अपने उस खिलाड़ी को बेचने के लिए तैयार हो। हालांकि इस पूरे मामले में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के पास आखिरी अधिकार सुरक्षित होता है। वहीं यदि कोई फ्रेंचाइजी किसी दूसरी टीम से एक खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना चाहती है तो वह प्लेयर जिस फ्रेंचाइजी का हिस्सा है उसे ये हक होता कि वह किस कीमत पर खिलाड़ी को रिलीज करेगी।

हालांकि ये सारी चीजें उस खिलाड़ी पर भी निर्भर करती हैं और उसकी सहमति भी काफी जरूरी है क्योंकि उसके मना करने पर ये ट्रेड नहीं हो सकती है। इसके अलावा यदि दो फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों की अदला-बदली भी करती हैं तो इसे ट्रेड या स्वैप के जरिए दोनों टीमों के प्लेयर्स को आपस में बदला जा सकता है। बता दें कि आगामी सीजन के लिए सभी फ्रेंचाइजियों को अपने रिटेन किए जाने वाले प्लेयर्स की लिस्ट 26 नवंबर तक जमा करनी है। इसके बाद 19 नवंबर को प्लेयर्स ऑक्शन आयोजित किया जाएगा।

ऑक्शन से पहले इन खिलाड़ियों की बदल गई अब तक टीम

आईपीएल 2024 प्लेयर्स ऑक्शन से पहले आधिकारिक तौर पर सिर्फ तीन खिलाड़ियों को अब तक ट्रेड विंडो के जरिए उनकी फ्रेंचाइजियों ने अपने प्लेयर्स की अदला-बदली की है। इसमें पिछले सीजन तक राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा रहने वाले देवदत्त पडिक्कल को लखनऊ सुपर जायंट्स ने 7 करोड़ 50 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है। जबकि लखनऊ ने इसके बदले आवेश खान को 10 करोड़ रुपए में राजस्थान रॉयल्स को सौंपा है। इसके अलावा लखनऊ सुपर जायंट्स टीम का हिस्सा रोमारियो शेफर्ड को 50 लाख रुपए में मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम का हिस्सा बनाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER