नई दिल्ली / अफगानिस्तान को लेकर अमेरिका अपनी स्थिति में बदलाव करने जा रहा है: एस जयशंकर

AMAR UJALA : Oct 03, 2019, 07:19 AM
नई दिल्ली | विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान को लेकर अमेरिका अपनी स्थिति में बदलाव करने जा रहा है, लेकिन यह साफ नहीं है कि यह स्थिति क्या होगी।

उन्होंने कहा, वाशिंगटन में अमेरिकियों के साथ मैंने इस बारे में बात की थी। सभी यह देख सकते हैं कि अमेरिका अपनी स्थिति बदलने जा रहा है, लेकिन क्या मुद्रा होगी, यह साफ नहीं है।

भारत-अमेरिका कर रहे प्रौद्योगिकी का परीक्षण

सामाजिक विकास के क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रौद्योगिकियों के परीक्षण के लिए अमेरिका अब भारत के साथ काम कर रहा है। शीर्ष अमेरिकी सहायता अधिकारी मार्क ग्रीन ने भारत को विकास के मामले में बेहतरीन देश बताते हुए बुधवार को यह बात कही। 

मार्क ग्रीन ने यह बात उत्तरी कैरोलना में आयोजित अकॉर्ड नेटवर्क फोरम के कार्यक्रम में यह बात कही जहां उनसे उनके पसंदीदा देश के बारे में पूछा गया था जो आत्मनिर्भर बनने के लिए तैयार हैं। 

उन्होंने कहा, यूएसएआईडी ने जब भारत के साथ काम करना शुरू किया था, हम अनाज उपलब्ध करा रहे थे। और अब यह भारतीयों के लिए अपमानजनक होगा। इसके स्थान पर हम अन्य चुनौतियों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी का परीक्षण कर रहे हैं। 

पोम्पियो और जयशंकर के बीच कश्मीर समेत कई मुद्दों पर हुई थी चर्चा

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से साथ वार्ता में कई मुद्दों पर बात की थी, जिनमें बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार संबंध, कश्मीर में विकास और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई थी। 

बैठक के दो दिन बाद इसका रीडआउट जारी किया गया। इसके मुताबिक, पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर सफल चतुर्पक्षीय परामर्शों के बाद एक स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र को लेकर आगे बढ़ने की योजना पर भी चर्चा की गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER