ईरान ने यूएई को दी हमले की धमकी / इस्राइल से शांति समझौता कर फलस्तीनियों के साथ विश्वासघात

AMAR UJALA : Aug 17, 2020, 08:14 AM
इस्राइल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच शांति समझौते पर ईरान भड़क गया है। ईरान ने इसके लिए यूएई के खिलाफ हमला शुरू करने की धमकी दी है। ईरान ने कहा कि फलस्तीनी लोगों के साथ यूएई ने बड़ा विश्वासघात किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के शक्तिशाली रिवोल्यूशनरी गार्ड ने शनिवार को चेतावनी देते हुए कहा कि यह कदम यूएई के लिए खतरनाक साबित होगा। वहीं, ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी कहा कि यूएई ने इस्राइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में शांति समझौता कर बड़ी गलती की है।

हमें उम्मीद है कि उन्हें अपनी गलती का अहसास होगा और वे इस गलत राह को छोड़ देंगे। बता दें कि यूएई इस्राइल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला पहला खाड़ी अरब देश बन गया है और सामान्य संबंध स्थापित करने वाला केवल तीसरा अरब राष्ट्र है।

सुरक्षा परिषद में अमेरिकी प्रस्ताव खारिज

दूसरी तरफ, सुरक्षा परिषद ने ईरान पर लगे हथियार प्रतिबंधों की अवधि अनिश्चितकाल तक बढ़ाने के अमेरिकी प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। सुरक्षा परिषद में अमेरिका को इस मुद्दे पर सिर्फ डोमिनिक गणराज्य का ही समर्थन मिला।

चीन और रूस ने जहां इस प्रस्ताव का विरोध किया वहीं जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के अलावा आठ अन्य सदस्य वोटिंग के दौरान अनुपस्थित रहे। प्रस्ताव को पारित कराने के लिए नौ देशों के समर्थन की आवश्यकता थी।दूसरी तरफ, सुरक्षा परिषद ने ईरान पर लगे हथियार प्रतिबंधों की अवधि अनिश्चितकाल तक बढ़ाने के अमेरिकी प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। सुरक्षा परिषद में अमेरिका को इस मुद्दे पर सिर्फ डोमिनिक गणराज्य का ही समर्थन मिला।


चीन और रूस ने जहां इस प्रस्ताव का विरोध किया वहीं जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के अलावा आठ अन्य सदस्य वोटिंग के दौरान अनुपस्थित रहे। प्रस्ताव को पारित कराने के लिए नौ देशों के समर्थन की आवश्यकता थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER