Cricket / कप्तान रोहित का नया पैंतरा, टेस्ट टीम में एक साल बाद कराई इस खतरनाक बॉलर की वापसी

Zoom News : Feb 28, 2022, 10:50 PM
Cricket: टीम इंडिया के हिटमैन बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को हाल ही में टीम इंडिया का तीनों फॉर्मेट में नया कप्तान बनाया गया है. रोहित के आते ही टीम में कई खिलाड़ियों की अदला-बदली हुई है. वहीं एक खिलाड़ी तो ऐसा है जिसकी सालों बाद रोहित ने टीम में वापसी कराई है. इस खिलाड़ी को पूर्व कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में ज्यादा मौके नहीं मिले. लेकिन रोहित के नए पैंतरे से उनकी वापसी हो चुकी है. 

रोहित शर्मा का नया पैंतरा

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के टेस्ट कप्तान बनते ही एक खिलाड़ी की टीम में फिर से एक साल बाद वापसी हुई है. ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि टीम के जादुई स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) हैं. कुलदीप यादव लंबे समय के बाद टेस्ट टीम में वापस लौटे हैं. लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे कुलदीप की अब तीनों फॉर्मेट में एक बार फिर से वापसी हुई है. कुलदीप 2017 से 2019 तक टीम की ताकत माने जाते थे, लेकिन उसके बाद एक अच्छे रिकॉर्ड के बावजूद भी इस गेंदबाज को इग्नोर किया जाने लगा. 

टेस्ट टीम में नहीं मिलती थी जगह

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है. कुलदीप ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच 13 फरवरी 2021 को खेला था. कुलदीप का टेस्ट करियर अबतक शांत रहा है. उन्होंने अभी तक 7 टेस्ट मैचों में 23 की औसत के साथ 26 विकेट हासिल किए हैं. लेकिन उन्हें अब एक बार से टीम में वापसी मिल गई है और अगर ये खिलाड़ी फिर से प्लेइंग 11 में वापसी करता है तो उसका कमाल फिर देखने को मिल सकता है. 

लंबे समय से चल रहे थे बाहर 

वर्ल्ड कप 2019 के बाद सेलेक्टर्स कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को इग्नोर करने लगे थे. उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भी जगह नहीं मिली थी. उनकी जगह रविचंद्र अश्विन (Ravichandran Ashwin) को मौका मिला था. कुलदीप को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ टी20 सीरीज से भी बाहर का रास्ता दिखाया गया था. सेलेक्टर्स ने उन्हें साउथ अफ्रीका सीरीज (South Africa Series) पर भी शामिल नहीं किया है. ऐसे में उनके करियर पर तलवार लटकती हुई नजर आ रही थी. लेकिन कप्तान रोहित ने उनकी फिर वापसी कराई.  

जादुई स्पिनर हैं कुलदीप यादव

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) जादुई स्पिन गेंदबाज हैं. उनकी गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. उनकी रहस्यमयी गेंदबाजी ने भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं. कुलदीप यादव ने 22 टी20 मैचों में 41 विकेट लिए हैं. उन्होंने 45 आईपीएल (IPL) मुकाबले भी खेले हैं जिनमें उनके 40 विकेट हैं. कुलदीप का वनडे करियर भी शानदार रहा है. उन्होंने 65 वनडे में 107 विकेट झटके हैं. ये आंकड़े कुलदीप यादव की प्रतिभा का आकलन करने के लिये पर्याप्त हैं. टी20 फॉर्मेट में उनका इकनॉमी रेट भी 8 से कम है.   

भारतीय टेस्ट टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (वाइस कैप्टन), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और सौरभ कुमार.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER