IND vs SA / टीम इंडिया भी रद्द कर सकती है साउथ अफ्रीका दौरा? इस वजह से बढ़ी टेंशन

Zoom News : Nov 26, 2021, 09:34 PM
कानपुर: यूरोप और अफ्रीकी देशों में दहशत पैदा करने वाले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (Coronavirus New Variant) की वजह से टीम इंडिया (Team India) के अगले महीने के दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर चिंता पैदा हो गई है और आने वाले दिनों में खिलाड़ियों के लिए क्वारंटीन के नियमों में बदलाव हो सकता है.

टीम इंडिया को जाना है दक्षिण अफ्रीका

टीम इंडिया को 17 दिसंबर से शुरू होने वाले अपने तकरीबन 7 हफ्ते के दौरे में 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. ये मैच चार वेन्यूज जोहानिसबर्ग, सेंचुरियन, पार्ल और केपटाउन में खेले जाएंगे. दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी हिस्से में मामले बढ़ रहे हैं और टेस्ट सीरीज के कम से कम दो मैदानों जोहानिसबर्ग और प्रिटोरिया (सेंचुरियन के करीब) में इस नए वेरिएंट की चपेट में आ सकते हैं.

क्या रद्द होगा भारत का दक्षिण अफ्रीकी टूर?

बीसीसीआई (BCCI) के एक सीनियर अधिकारी ने शुक्रवार को पीटीआई से कहा, ‘देखिए जब तक हमें क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) से वहां के हालात का पता नहीं चल जाता तब तक हम अपने अगले कदम के बारे में नहीं बता पाएंगे. मौजूदा प्रोग्राम के मुताबिक भारतीय टीम को मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद 8 या 9 दिसंबर को रवाना होना है.’

नए कोरोना वेरिएंट से खतरा

बीसीसीआई भले ही मौजूदा वक्त में दक्षिण अफ्रीकी टूर को लेकर कुछ नहीं कहना चाहता है लेकिन अगले कुछ दिनों में वह सीएसए (CSA) से नए प्रकार बी.1.1.529 के बारे में बात कर सकता है जिसने पूरी दुनिया को सतर्क कर दिया है.

नीदरलैंड ने रद्द किया दक्षिण अफ्रीकी दौरा

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (Coronavirus New Variant) के सामने आने के बाद नीदरलैंड क्रिकेट टीम (Netherlands Cricket Team) ने बड़ा फैसला दिया है. डच बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा (South Africa Tour) रद्द कर दिया. इसके साथ ही अपनी टीम को टूर से वापस घर भेजने का फैसला किया है. अब क्या इस खबर का असर टीम इंडिया के साउथ अफ्रीका दौरे पर भी पड़ेगा, ये बड़ा सवाल है.

चार्टर्ड प्लेन से भजेंगे खिलाड़ी?

बीसीसीआई अधिकारी ने संकेत दिए कि भले ही खिलाड़ियों को मुंबई से जोहानिसबर्ग चार्टर्ड प्लेन से भेजा जाएगा लेकिन बदले हुए हालात में उन्हें 3 या 4 दिन के कड़े क्वारंटीन में रहना पड़ सकता है.

कड़े क्वारंटीन से गुजरना होगा

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, ‘पहले कड़े क्वारंटीन का कोई प्रावधान नहीं था लेकिन निश्चित तौर पर खिलाड़ी बायो बबल (Bio Bubble) में रहेंगे. अब दक्षिण अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं और यूरोपीय यूनियन ने भी अस्थायी तौर पर वहां की उड़ानें रद्द कर दी हैं, हमें इन पहलुओं पर गौर करने की जरूरत है.’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER