चक्रवाती तूफान / हवाओं की 140 किमी/घंटे की रफ्तार के साथ ओडिशा के तट से टकराया चक्रवात 'यास'

Zoom News : May 26, 2021, 01:13 PM
बालासोर: ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तूफान 'यास' के पहुंचने से पहले ही, समुद्र का पानी कई तटीय कस्बों और गांवों में घुस गया. ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पी के जेना ने संवाददाताओं को बताया कि चक्रवात के पहुंचने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसके पूरा होने में तीन से चार घंटे का समय लगेगा. बालासोर और भद्रक जिले इससे सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा. 

‘डॉपलर’ रडार डेटा के मुताबिक इस दौरान 130-140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. एक जानकारी के मुताबिक हस्सास इलाकों से करीब 5.80 लाख लोगों को महफूज मकामात पर पहुंचाया गया है. पश्चिम बंगाल सरकार ने मंगलवार को बताया था कि नौ लाख लोगों को शरणस्थलों में पहुंचाया गया है.

मौसम विभाग ने पहले कहा था कि चक्रवात के दौरान हवा की गति 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटा रहने और इसके बढ़कर 185 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंचने की संभावना है, लेकिन चक्रवात के पहुंचने के दौरान 130 से 140 किलोमीटर की गति से हवा चली, जिसके अब बढ़कर 155 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंचने की संभावना है.

चक्रवाती तूफान को देखते हुए कई उड़ाने भी रद्द कर दी गई हैं. छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (CSMIA) ने मुंबई से भुवनेश्वर और कोलकाता के बीच उड़ानें रद्द कर दी हैं. अब तक करीब 6 उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं. हालांकि अन्य क्षेत्रों के लिए उड़ानें निर्धारित समय पर चलती रहेंगी.

तूफान के चलते ट्रेन का सफर भी प्रभावित हुआ है. जानकारी के मुताबिक लगभग 30 पैसेंजर ट्रेन 29 मई तक रद्द कर दी गई हैं. वहीं 38 लंबी दूरी की दक्षिण और कोलकाता जाने वाली यात्री ट्रेनें भी 29 मई तक रद्द कर दी गई हैं. उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे ने एक बयान में कहा, रेलवे प्राधिकरण यात्रियों का टिकट शुल्क वापस करेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER