New Sex Rule / अगर सेक्स के दौरान की ये हरकत तो जाना पड़ सकता है जेल

Zoom News : Jan 08, 2021, 01:58 PM
New Sex Rule: सेक्स के दौरान एक साथी का गला घोटना, नए घरेलू दुरुपयोग कानून के तहत एक विशिष्ट आपराधिक अपराध बन सकता है। कैम्पेनर्स द्वारा प्रस्ताव इस बात का सबूत है कि पांच में से एक यौन उत्पीड़न का शिकार अपने साथी द्वारा गला घोंट दिया जाता है। चोकिंग या थ्रोटलिंग केवल आम हमले कानून के तहत दंडनीय है, जिसमें अधिकतम छह महीने की सजा होती है। लेकिन घरेलू दुर्व्यवहार करने वाले समूहों का कहना है कि अपराधियों पर शायद ही कभी मुकदमा चलाया जाता है क्योंकि प्रतिवादी आमतौर पर दावा करते हैं कि यह सहवास के दौरान हुआ और शारीरिक चोट के बहुत कम संकेत मिलते हैं। उनका दावा है कि चोकिंग को आम हमले के रूप में मानना इसकी गंभीरता और पीड़ितों पर किए गए आतंक को कम आंकता है।

2018 में ब्रिटेन में लगभग एक तिहाई महिलाओं की हत्याएं गला घोंटने या घुटन के कारण हुईं, जिनमें पुरुष हत्याओं की संख्या 3 प्रतिशत थी। छुरा घोंपने के बाद, यह महिला घरेलू हिंसा पीड़ितों के लिए मौत का अगला सबसे आम कारण है। फॉर्मर विक्टिम कमिशनर बैरोनेस न्यूलोवे हाउस ऑफ लॉर्ड्स में घरेलू दुरुपयोग बिल के लिए एक संशोधन पेश करेंगे जो गैर-घातक गला घोटने वाले एक विलक्षण अपराध में बदल देगा। 

घरेलू दुर्व्यवहार आयुक्त निकोल जैकब्स (Domestic Abuse Commissioner Nicole Jacobs) और मौजूदा पीड़ितों के आयुक्त डेम दोनों ने संशोधन वापस ले लिया। चोकिंग का जिक्र करते हुए, डेम वेरा ने द डेली टेलीग्राफ को बताया, यह किसी को डराने के लिए अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला और बहुत प्रभावी तरीका है। यह ज़बरदस्त नियंत्रण का एक बहुत ही भयावह तरीका है।

सेक्स के दौरान गला दबाने से ज्यादा निशान नही दिखाई देते हैं, इसलिए अपराधी आसानी से बच जाता है। मैनचेस्टर में सेंट मैरी के सेक्शुअल असॉल्ट रेफरल सेंटर के निदेशक, शोधकर्ता डॉ। कैथरीन व्हाइट ने कहा कि उनके साथी द्वारा बलात्कार की शिकार हुई महिलाओं में से पांचवीं महिला का कहना है कि उन्हें ठगा गया था। डॉ। व्हाइट ने कहा कि वर्तमान कानून 'उद्देश्य के लिए उपयुक्त नहीं था और सुधार अधिक जागरूकता और अधिक अभियोजन बनाएगा। 

प्रस्तावों पर चर्चा के लिए डेम वेरा और मिस जैकब्स गुरुवार को न्याय सचिव रॉबर्ट बकलैंड से मिलने वाले हैं। अमेरिका में हुए शोध में पाया गया है कि गैर-घातक गलाघोंटू के शिकार, गैर-पीड़ितों की तुलना में घरेलू शोषण में मारे जाने की सात गुना अधिक संभावना है।

एक संयुक्त बयान में डामा वेरा और मिस जैकब्स ने कहा कि गैर-घातक गला घोंटने या श्वासावरोध एक 'भयानक अनुभव था। यह तर्क देते हुए कि पीड़ितों और बचे लोगों को कानून द्वारा विफल किया जा रहा था, उन्होंने कहा गैर-घातक गला घोटना (Non-fatal strangulation) यूके में काफी हो रहा है और ये कोई अलग अपराध नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER