IND VS ENG / भारत में जीत के लिए 600-650 रन बनाने होंगे- जोस बटलर

Zoom News : Jan 31, 2021, 08:19 AM
नयी दिल्ली। स्टार बल्लेबाज जोस बटलर का मानना ​​है कि एलिस्टर कुक के नेतृत्व वाली 2012 टीम इंग्लैंड में सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक रहेगी और रूट के नेतृत्व वाली मौजूदा टीम उनके करीब हो रही है। मौजूदा कप्तान रूट ने 2012 की श्रृंखला में नागपुर में आखिरी टेस्ट में पदार्पण किया था। बटलर ने शनिवार को ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'जोई ने उस दौरे पर अपनी शुरुआत की और अच्छी यादें और सबक हैं जिन्होंने हमें सफल बनाया। वह इंग्लैंड की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक, एक महान खिलाड़ी थी। बटलर ने कहा, 'यह टीम यात्रा के मामले में एक अलग मंच पर है लेकिन निश्चित रूप से उस बिंदु की ओर बढ़ रही है। अपनी धरती पर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ चुनौती स्वीकार करने का रोमांचक समय। 2012 की श्रृंखला ग्रीम स्वान और मोंटी पनेसर की गेंदबाजी के लिए जानी जाती है, और मुंबई में केविन पीटरसन द्वारा 186 रनों की शानदार पारी।

पहली पारी में 350 का स्कोर इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी परिस्थितियों के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन बटलर ने कहा कि कुछ युवा खिलाड़ियों की मौजूदगी के साथ उनकी मौजूदा टीम को समझना होगा कि भारत में एक अच्छा स्कोर 600 से अधिक रन हो सकता है। ।

जोस बटलर ने कहा, 'यह स्थिति को समायोजित करने और तदनुसार खेलने के लिए है। इंग्लैंड की गेंद सीम और स्विंग। उदाहरण के लिए, पहली पारी में 300 रन का स्कोर बड़ा हो सकता है और अगर आप भारत में खेल रहे हैं, तो हम पहले दो दिन शानदार बल्लेबाजी विकेट पर खेलते हैं, एक अच्छा स्कोर 600-650 तक हो सकता है। बटलर का मानना ​​है कि टीम के प्रत्येक सदस्य को श्रीलंका में उस रूट का अनुसरण करना चाहिए जहां उन्होंने दिखाया कि कैसे बड़ी पारी खेलनी है।

बटलर ने कहा, "मार्ग इसका एक उदाहरण है और उन्होंने श्रीलंका में हमारे लिए ऐसा किया, दोहरा शतक लगाया और 180 रन बनाए।" उन्होंने दिखाया कि हमें स्थिति का फायदा उठाना होगा और बड़ा स्कोर बनाना होगा। बटलर ने याद किया कि 2016 की श्रृंखला में भारत ने पहली पारी में अच्छे स्कोर की बदौलत कैसे स्कोर बनाया। उन्होंने कहा, 'जब हम चार-पांच साल पहले यहां चेन्नई में खेले थे, तब हमने 470 रन बनाए थे और भारत ने करुण नायर के 300 रनों के कारण 700 रन बनाए थे। तो यह एक महान शिक्षा है कि भारत में पहली बड़ी पारी क्या है और इसके लिए क्या मानसिकता होनी चाहिए।

भारत अब टेस्ट क्रिकेट में एक मजबूत टीम है लेकिन बटलर ने कहा कि अगर कोई विकल्प दिया जाता है, तो वह ऑस्ट्रेलिया को हराने वाली कमजोर टीम के बजाय ब्रिस्बेन में भारत की शीर्ष टीम के खिलाफ खेलना चाहेगा। हालांकि, आगामी श्रृंखला में इंग्लैंड का प्रदर्शन इस बात पर निर्भर करेगा कि रूट स्पिनरों के खिलाफ कैसे रणनीति बनाते हैं। बटलर ने कहा, 'श्रीलंका में कौन शानदार फॉर्म में था, स्पिन गेंदबाजी खेलते हुए उसका खेल हमेशा शानदार रहा है। वह स्वीप शॉट्स खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं और वह एक शानदार तरीके से लंबाई जानते हैं जो उनका मजबूत पक्ष है।

बटलर ने कहा कि रूट के खेल का सबसे अच्छा हिस्सा स्ट्राइक रोटेट करने की उनकी क्षमता है। एक विकेट कीपर के रूप में, बटलर का मानना ​​है कि पांच दिनों में पिच के लगातार टूटने के कारण टीम हमेशा मैच में बनी रहती है। उन्होंने कहा, `` जिस तरह की पिचों का इस्तेमाल हम खेलने के लिए करते हैं, उसे देखते हुए विकेटकीपिंग के लिए परिस्थितियाँ बहुत अलग हैं। पांच दिनों में पिच बदलने और टूटने के तरीके को देखते हुए विकेटकीपिंग चुनौतीपूर्ण है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER