एजुकेशन / 31 स्कूलों का नाम बदलकर पूर्व पीएम वाजपेयी के नाम पर रखेगा एनडीएमसी

ANI

Jul 15, 2019, 05:38 PM

नई दिल्ली में कई स्कूलों का नाम बदल दिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इन स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी दाखिला लें। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने सभी नगर पालिका स्कूलों का नाम बदल दिया है। इन स्कूलों को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम दिया गया है। अब नई दिल्ली नगरपालिका के इन स्कूलों को 'अटल आदर्श विद्यालय' के नाम से जाना जाएगा। 

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के निदेशक आरपी गुप्ता के अऩुसार, इस सप्ताह की शुरुआत में ही यह फैसला लिया गया था। नगर पालिका स्कूलों के बारे में लोगों की मानसिकता बदलने और इन स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के उद्देश्य से नाम बदला गया है। 

उन्होंने कहा कि इसी शैक्षणिक सत्र (2019-20) से स्कूलों को नए नाम से जाना जाएगा। इस संबंध में प्रस्ताव पारित किया जा चुका है। सभी प्राचार्यों को भी कहा गया है कि वे सभी रिकॉर्ड्स में स्कूलों का पुराना नाम बदलकर नया नाम जोड़ दें। बता दें कि एनडीएमसी द्वारा अभी शहर में कुल 31 स्कूल संचालित किये जा रहे हैं।

वहीं, नई दिल्ली सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि 'शहर में स्कूलों और पार्कों का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने के कई अनुरोध मिले हैं। गौरतलब है कि अटलजी का जीवन विद्यार्थियों के लिए अनुकरणीय है। अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री होने के साथ-साथ एक महान कवि, लेखक, गहन विचारक और बुद्धिजीवि व्यक्ति थे। उनका नाम विद्यार्थियों को प्रेरित करेगा।'