जयपुर / नीट, मेडिकल काॅलेजाें में बची सीटाें के लिए अब अपग्रेडेशन मॉपअप राउंड की काउंसलिंग

Dainik Bhaskar : Aug 23, 2019, 12:20 PM
जयपुर. हाईकाेर्ट ने प्रदेश में नीट के माॅपअप राउंड पर लगी राेक काे हटाते हुए अपग्रेडेशन माॅपअप राउंड की काउंसलिंग कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सरकार काे हिदायत दी कि ये मुद्दे फिर से कोर्ट में नहीं आने चाहिए और सुप्रीम कोर्ट के आदेश की पालना में मेडिकल काउंसलिंग व मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया 31 अगस्त तक पूरी करा ली जाए।

अदालत ने नीट-2019 के जरिए एमबीबीएस में एडमिशन के मामले में कशिश मित्तल व प्रद्युम्न मांडिया सहित अन्य की याचिकाओं का गुरुवार को निपटारा करते हुए यह आदेश दिया। याचिकाओं में दूसरे राउंड की काउंसलिंग में धांधली को चुनौती दी गई थी। याचिका में कहा था कि पहले राउंड की काउंसलिंग के बाद दूसरे राउंड की काउंसलिंग ऑफ लाइन की जगह ऑनलाइन करवाई गई।

इससे कई ऐसे स्टूडेंट ने भी सीटें ब्लॉक कर दीं जो पहले ही दूसरे कॉलेजों में एडमिशन ले चुके थे। इससे सरकारी व निजी कॉलेजों की 705 सीटें खाली रह गई। इससे मेरिट में पीछे वाले अभ्यर्थी उच्च मेरिट वाले अभ्यर्थियों से या तो आगे निकल गए या समान आ गए। इसलिए दूसरी काउंसलिंग में हुई धांधली को सुधार कर नए सिरे से काउंसलिंग की जाए।

राज्य सरकार ने मानी थी गड़बड़ी

हाईकोर्ट में मामला आने पर राज्य सरकार ने माना था कि पहले राउंड की काउंसलिंग के बाद में दूसरे राउंड की काउंसलिंग में गड़बड़ी हुई है। ऐसे में राज्य सरकार ने एमसीआई को दूसरे राउंड की काउंसलिंग का समय बढ़ाने के लिए पत्र लिखा था। राज्य सरकार के पत्र पर एमसीआई के गर्वनिंग बोर्ड की 21 अगस्त को मीटिंग हुई और उसमें राज्य सरकार के आग्रह को मंजूर करते हुए उन्हें सीटों पर बेहतर व पारदर्शी तरीके से एडमिशन करने के लिए दूसरे राउंड की काउंसलिंग करने की मंजूरी दे दी। एमसीआई का यह पत्र सरकार ने काेर्ट में पेश किया। इसके बाद अदालत ने अपग्रेडेशन माॅपअप राउंड की मंजूरी दी।

वे सवाल जिनके जवाब स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं...

सवाल: फ्रेश मॉपअप ऑफलाइन होगा या ऑनलाइन?

जवाब: राज्य काउंसलिंग बोर्ड के नोटिफिकेशन के अनुसार, फ्रेश मॉप-अप अपग्रेडेशन व अपवार्ड मूमेंट ऑफलाइन ही होगा। 

सवाल: नया अपग्रेडेशन राउंड कब कराया जाएगा?

जवाब: नया राउंड 24 व 25 अगस्त को कराया जाएगा। मेरिट लिस्ट 23 अगस्त को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड होगी। 24 अगस्त को होने वाले मॉप-अप राउंड में एक से 5 हजार तक की मेरिट शामिल होगी। 25 अगस्त को 5000 के ऊपर की मेरिट वाले शामिल होंगे।

सवाल: पिछले मॉपअप राउंड में एक्जिट का विकल्प नहीं चुनने वालों को मौका मिलेगा?

जवाब: हाईकोर्ट के निर्देश पर पिछले मॉप-अप राउंड में एक्जिट का विकल्प नहीं चुनने वाले स्टूडेंट्स को भी इसका फायदा मिलेगा।

सवाल: फ्रेश मॉप-अप राउंड में कितने सीटों के लिए काउंसलिंग होगी?

जवाब: पिछले मॉप-अप राउंड में 705 सीटे खाली रह गई थी। नया राउंड इन्हीं सीटों को भरने के लिए होगा। सैकंड राउंड में जो स्टूडेंट्स छोड़कर आए थे, उनकी सीट कम हो जाएगी। क्योंकि-सीट मैट्रिक्स में ये सीट जुड़ी गई थी।

सवाल: मेरी अच्छी रैंक है, लेकिन सैकंड राउंड काउंसलिंग के बाद मुझे पेमेंट सीट मिली। क्या मैं भी अपग्रेडेशन व अपवार्ड मूवमेंट में भाग ले सकूंगा?

जवाब: जी हां, जिन्हें पेमेंट सीट मिल गई है। वे भी फ्रेश मॉप-अप में भाग ले पाएंगे। इसे आप उदाहरण के जरिए समझें। मान लीजिए, आपकी बेहतर रैंक थी, लेकिन आपको चूरू मेडिकल कॉलेज में 7.50 लाख रुपए वाली पेमेंट सीट मिली। अब आप नए राउंड में भाग ले सकेंगे। अगर आपको मेरिट के हिसाब से आरयूएचएस मिल रहा है तो आपको यही कॉलेज मिलेगा। नए फ्रेश राउंड में भाग लेने के लिए आपको पेमेंट सीट छोड़ने की जरूरत नहीं होगी। मेरिट के हिसाब से आपको गवर्नमेंट सीट मिलने की उम्मीद रहेगी। अगर आप उस सीट से संतुष्ट है तो आपको फ्रेश राउंड में भाग लेने की जरूरत नहीं है।

700 सीटों के लिए होने वाले फ्रेश मॉप-अप राउंड की पूरी जानकारी नोट कर लीजिए...

सीट मैट्रिक्स कब जारी होगा : 22 अगस्त को

अभ्यर्थी फाॅर्म व च्वॉइस फॉर्म कब डाउनलोड कर सकेंगे : 23 अगस्त को

मॉप-अप राउंड कब होगा : 24 अगस्त को सुबह आठ बजे मेरिट एक से 5000 की रैंक के लिए होगा। इसमें जनरल, एससी, एसटी, एटीए, एमबीएस, ईडब्ल्यूएस, एनआरआई व डब्ल्यूडीपी के अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे। जिनकी की सूची 22 अगस्त को जारी होगी। इन्हें एसएमएस मेडिकल कॉलेज जयपुर के एकेडमिक ब्लाॅक में पहुंचना होगा।

सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए 10 हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट भी लाना होगा। प्राइवेट काॅलेज के लिए 5 लाख रुपए का डीडी जमा कराना होगा। 25 अगस्त को सुबह आठ बजे से 50001 और इससे अधिक की रैंक वाले अभ्यर्थियों के लिए मॉप-अप राउंड होगा। जिनकी सूची 22 अगस्त को जारी होगी। ज्यादा जानकारी राज्य काउंसलिंग बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

हाईकोर्ट का आदेश नीट स्टूडेंट्स की जीत है। दैनिक भास्कर ने मेडिकल स्टूडेंट्स की पीड़ा को उठाने के लिए एक सीरिज ही शुरू कर दी। स्टूडेंट्स भास्कर को धन्यवाद देना चाहते हैं। हमारी लड़ाई को भास्कर ने ही सरकार तक पहुंचाया। राज्य काउंसलिंग बोर्ड व सरकार की एक-एक गड़बड़ी को उजागर किया। - डॉ. राज शेखर यादव, सेव तक मेरिट मूवमेंट चलाने वाले

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER