दुनिया / स्टडी में हुआ दावा, पोर्नोग्राफी है युवाओं की सेक्स एजुकेशन का सबसे बड़ा सोर्स

Zoom News : Jan 27, 2021, 04:02 PM
USA: सेक्स एजुकेशन को लेकर दुनिया भर में कई तरह की भ्रांतियां हैं, लेकिन आजकल युवाओं और किशोरों के लिए सबसे बड़ा स्रोत पोर्नोग्राफी है। युवा वयस्क वेबसाइटों पर जाकर अपना काम सीख रहे हैं। बोस्टन विश्वविद्यालय के शोध के माध्यम से इसका खुलासा हुआ है। विश्वविद्यालय ने अमेरिका भर में एक सर्वेक्षण के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है। 

अमेरिका में किए गए सर्वेक्षण में 18 से 24 साल के बीच के युवाओं को शामिल किया गया था। सर्वेक्षण में शामिल सभी युवाओं के एक चौथाई ने कहा कि पोर्नोग्राफी और वयस्क साइटें हमें यौन संबंध बनाने के तरीके बताने के लिए सबसे अच्छे स्रोत हैं। पोर्नोग्राफी और वयस्क साइटों को युवाओं द्वारा सबसे अधिक चिह्नित किया गया था। 

बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में सामुदायिक स्वास्थ्य विज्ञान के प्रोफेसर एमिली रोथमैन ने कहा कि यह शोध बताता है कि हमें यौन शिक्षा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। हमें युवाओं को बताना होगा कि पोर्नोग्राफी क्या है। बोस्टन यूनिवर्सिटी के इस शोध की खबर लाइवसाइंस वेबसाइट में प्रकाशित की गई है। 

एमिली रोथमैन ने कहा कि युवाओं को यह बताने की जरूरत है कि मनोरंजन के लिए पोर्नोग्राफी या एडल्ट साइट्स बनाई जाती हैं। जो लोग इसे लाभ देखते हैं, वे सिखाने के लिए कुछ भी स्वस्थ नहीं करते हैं। पोर्नोग्राफी वास्तविकता से अलग है। यह वास्तविकता नहीं है जैसा कि इसमें दिखाया गया है।

एमिली रोथमैन ने चिंता व्यक्त की कि पोर्नोग्राफी का युवाओं और किशोरों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। इंटरनेट पर आसान और मुफ्त वयस्क सामग्री की मदद से युवाओं को यौन शिक्षा के लिए सही शिक्षा नहीं मिलती है। अगर कोई किशोर या युवा सेक्स करना चाहता है तो इसके लिए उचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि वे किस बारे में बात करना चाहते हैं।

एमिली का कहना है कि पोर्नोग्राफी देखना गलत नहीं है, लेकिन पोर्नोग्राफी के बारे में भी बात की जानी चाहिए। उन्हें इस विषय के बारे में पढ़ाया जाना चाहिए, ताकि वे सेक्स के मामले में सही और गलत का फैसला कर सकें। यह वैसा ही है जैसे आप बिना डॉक्टरी सलाह के किसी भी तरह की दवा लेना शुरू कर दें। इससे आपको नुकसान हो सकता है।

पिछले साल जुलाई में जर्नल आर्काइव्स ऑफ सेक्सुअल बिहेवियर में प्रकाशित कंटेंट एनालिसिस के मुताबिक, एडल्ट साइट्स पर लगभग 40 प्रतिशत अश्लील वीडियो में हिंसा की सूचना मिली थी। ज्यादातर महिलाओं के खिलाफ। एमिली का कहना है कि इस तरह के वीडियो देखने के बाद युवाओं में सेक्स को लेकर बनी धारणा गलत दिशा में चली जाएगी।

एमिली और उनकी टीम द्वारा किए गए सर्वेक्षण के एक चौथाई ने खुलासा किया कि पोर्नोग्राफी और वयस्क साइटों पर सेक्स करने के सवाल का पहला जवाब। इसके बाद, लोगों ने अपने सहयोगियों, दोस्तों, मीडिया और स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों का नाम दिया। 14 से 17 साल के युवाओं में से, 31 प्रतिशत ने कहा कि वे अपने माता-पिता से पूछते हैं। जबकि, 21.6 प्रतिशत ने कहा कि वे अपने दोस्तों से पूछते हैं

एमिली का कहना है कि इस सर्वेक्षण में अच्छी बात यह है कि यौन शिक्षा के मामले में किशोर अपने माता-पिता को शामिल कर रहे हैं। माता-पिता को लगातार अपने किशोर बच्चों से उनके यौन अभिविन्यास और सेक्स ड्राइव के बारे में बात करनी चाहिए। उन्हें सही रास्ता दिखाना चाहिए। क्योंकि बच्चे माता-पिता के बारे में अधिक विश्वास करते हैं।

एमिली रोथमैन अंत में कहते हैं कि इंटरनेट है। किशोरों और युवाओं के पास स्मार्टफोन हैं। दुनिया के विभिन्न देशों की सरकारों को यौन शिक्षा से संबंधित ऐप बनाने चाहिए। ताकि इसकी मदद से युवा अपने सवालों के जवाब पा सकें। वह वास्तविकता और कल्पना के बीच अंतर पा सकता था। उसे पता चल जाता है कि पोर्नोग्राफी और एडल्ट साइट्स सही जानकारी नहीं देती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER