Special / ये लड़की बनना चाहती थी वकील, लाइफ में हुआ कुछ ऐसा बन गई IAS अफसर

Zoom News : Jul 07, 2021, 01:33 PM
हरियाणा के फरीदाबाद की रहने वाली वैशाली सिंह (Vaishali Singh) ने यूपीएससी परीक्षा 2018 में ऑल इंडिया रैंक 8 प्राप्त किया और आईएएस अफसर (IAS Officer) बनीं, लेकिन उनके लिए यह सफर आसान नहीं था, क्योंकि शुरू में उनका इरादा आईएएस बनने का नहीं था। हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है। इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया।

वैशाली ने की वकालत की पढ़ाई

वैशाली सिंह (Vaishali Singh) ने अपनी स्कूली पढ़ाई फरीदाबाद से ही पूरी की और 12वीं के बाद दिल्ली में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से पांच साल का इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स किया। 

वकालत के बाद लगी नौकरी

यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, वकालत की पढ़ाई पूरी करने के बाद वैशाली सिंह (Vaishali Singh) की नौकरी एक बढ़िया कंपनी में लग गई और वे जॉब करने लगीं। इससे पहले उन्होंने पढ़ाई के दौरान कई फर्म में इंटर्नशिप भी किया था।

गरीब बच्चों की हालत देख हुआ असर

गरीब बच्चों की हालत देखकर वैशाली सिंह (Vaishali Singh) का मन उदास हो जाता था और वह उनकी मदद करना चाहती थीं। हालांकि उन्हें मालूम था कि मदद करने के लिए उनके हाथ में कुछ चीजें होना बहुत जरूरी है। इसलिए उन्होंने यूपीएससी एग्जाम में बैठने का फैसला किया। 

पहली बार प्री से हो गईं बाहर

वैशाली सिंह (Vaishali Singh) अपने पहले प्रयास में यूपीएससी की प्री परीक्षा के बाद बाहर हो गईं। पहली असफलता के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और खुद को सकारात्मक बनाए रखा। 

दूसरे प्रयास में मिला 8वां स्थान

वैशाली सिंह (Vaishali Singh) दूसरे प्रयास में ना सिर्फ सफल हुईं, बल्कि उन्होंने यूपीएससी 2018 के एग्जाम में ऑल इंडिया रैंकिंग में 8वां स्थान प्राप्त कर टॉपर्स की सूची में जगह बनाई। इसके बाद उन्हें आईएएस सेवा के लिए चयनित किया गया। 

सफलता के लिए स्मार्ट तरीके से पढ़ाई जरूरी

वैशाली सिंह (Vaishali Singh) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि यूपीएससी एग्जाम में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत के अलावा स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करनी जरूरी है। सफलता के लिए अच्छी रणनीति के अलावा टाइम मैनेजमेंट बेहद जरूरी होता है, जिसकी बदौलत आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER