रिलेशनशिप / सेक्स ड्राइव ने कमी को बढ़ाने के लिए करें इन 5 खाद्य पदार्थ का सेवन

Zoom News : Jan 25, 2021, 02:13 PM
रिलेशनशिप डेस्क | कामेच्छा में कमी, या सेक्स ड्राइव में कमी पुरुषों और महिलाओं दोनों को उनकी लाइफ में एक पॉइंट पर आकर प्रभावित कर सकती है। कामेच्छा में कमी के कारण रिश्ते में समस्याएं, सेक्स समस्याएं, स्ट्रेस, चिंता, डिप्रेशन, बूढ़े होना और जल्दी मैनोपौज का कारण बनता है। एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या के कारण हार्मोन का स्तर कम होना शामिल है।

ऐसी दवाएं आपको मार्केट में बहुत सारी मिलेंगी जो सेक्स पावर बढ़ाने का दावा करते हैं। लेकिन प्राकृतिक विकल्प सुरक्षित होते हैं और इसके साइड इफेक्ट्स भी कम होते हैं। बस कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आपकी सेक्स ड्राइव में सुधार हो सकता है। इन कामेच्छा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को आमतौर पर कामोत्तेजक (Aphrodite) कहा जाता है। आपको आपको कुछ सेक्स ड्राइव बढ़ाने वाले पदार्थो के बारे में बताएंगे, जो आपकी मदद कर सकते हैं। 

मखाने (Fox nuts): आयुर्वेद इरेक्टाइल डिसफंक्शन के उपचार, कामेच्छा में कमी, शीघ्रपतन, और बांझपन से पीड़ित महिलाओं के लिए कमल के बीज के सेवन की सिफारिश करता है। ऐसा कहा जाता है कि मखाना वीर्य की चिपचिपाहट को बढ़ाता है जिससे वीर्य की क्वांटीटी और क्वालिटी में सुधार होता है।

पिस्ता: प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा से भरपूर, पिस्ता आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। इसके सेवन से निम्न रक्तचाप, वजन मेंटेन और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि पिस्ता के सेवन से रक्त प्रवाह बढ़ता है, जिसकी वजह से स्तंभन दोष के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। 

मैका: यह मीठी जमीन के अन्दर होनेवाली सब्जी का उपयोग आमतौर पर दक्षिण अमेरिका में प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, जहां लोग इसे "पेरू वियाग्रा" कहते हैं। यह मुख्य रूप से मध्य पेरू के पहाड़ों में उगाया जाता है। पशु अध्ययनों से पता चला है कि मैका कामेच्छा और इरेक्टाइल फंक्शन को बढ़ाता है। इसमें मैग्नीशियम और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो स्टेमिना में सुधार के लिए अच्छे हैं।

मेथी: मेथी का उपयोग एंटी-इंफ्लेमेटरी और कामेच्छा बढ़ाने वाले उपचार के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर को सेक्स हार्मोन बनाने में मदद करते हैं, जैसे कि एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन। हालांकि, रक्त को पतला करने वाली दवा लेने वाले व्यक्तियों को इससे बचना चाहिए। 

केसर: दक्षिण पश्चिम एशिया के मूल का केसर (क्रोकस सैटिवस) (Crocus sativus) फूल से उत्पन्न, केसर वजन के हिसाब से सबसे महंगे मसालों में से एक है। यह मसाला डिप्रेशन के इलाज, स्ट्रेस को कम करने और मूड अच्छा करने के लिए जाना जाता है। यह अपने संभावित कामोत्तेजक गुणों के लिए भी लोकप्रिय है, अर्थात् सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करता है, विशेषकर एंटीडिप्रेसेंट लेने वाले व्यक्तियों में।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER