देश / मेहमानों की गिनती के लिए तैयार टीम, अगर शादी 100 से अधिक लोग तो होगी FIR, जुर्माना अलग

Zoom News : Nov 26, 2020, 09:18 AM
नई दिल्ली। देवउठनी एकादशी के बाद शादियों का सीजन शुरू होता है। भारत एकमात्र ऐसा देश है जहाँ शादियाँ भी एक त्योहार हैं। कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर सरकार ने शादियों पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। गाइडलाइन के अनुसार, अधिकतम 200 लोग विवाह समारोह में शामिल हो पाएंगे। राज्य सरकार अपने हिसाब से मेहमानों की संख्या 100 या उससे भी कम कर सकती है। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण, दिल्ली सरकार ने शादी में आने वाले मेहमानों की संख्या 50 कर दी है। इन मेहमानों के अलावा, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर भी शामिल हैं। केवल उन खानपान को 100 में नहीं गिना जाएगा।

शादियों में मेहमानों की संख्या की निगरानी के लिए विभिन्न शहरों में टीमें तैयार की गई हैं। यदि शादी में 100 से अधिक लोग पाए जाते हैं, तो आयोजक पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही, महामारी अधिनियम का उल्लंघन करने और मानव जीवन को खतरे में डालने के लिए प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इस संबंध में सभी मजिस्ट्रेटों और फील्ड अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।


पहली प्राथमिकी मेरठ में दर्ज

उत्तर प्रदेश के मेरठ में शादी समारोह के दौरान कोविद -19 दिशानिर्देशों का पालन न करना, परिवार के सामाजिक भेद को तोड़ते हुए परिवार पर भारी पड़ गया। दूल्हा-दुल्हन के पिता के साथ-साथ गेस्ट हाउस के मालिक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है। एएसपी कैंट एराज राजा का कहना है कि शादी समारोह के दौरान, बैंड सहित 100 से अधिक संख्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन यहां 300 से 350 लोग पाए गए। इसलिए यह कार्रवाई की गई है।

विवाह में शामिल लोगों की संख्या 300 से 350 थी

मेरठ के लालकुर्ती स्थित बैजल भवन में शादी समारोह के दौरान न तो लोगों ने मुखौटे लगाए और न ही सामाजिक भेद-भाव का पालन किया गया। यहां सैनिटाइजर की भी व्यवस्था नहीं थी। शादी में शामिल लोगों की संख्या 300 से 350 थी। पुलिस मौके पर पहुंची, पूरे कार्यक्रम का वीडियो बनाया और अधिकारियों को सूचित किया। इस सूचना और वीडियो के आधार पर, पुलिस ने 3 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

शादी समारोह में इन नियमों का पालन करना होगा: -

>> कार्यक्रम स्थल पर 100 से अधिक लोग नहीं होंगे।

>> गेट पर थर्मल स्कैनिंग से आने वाले तापमान को मापा जाना चाहिए, 100 से अधिक तापमान वाले लोगों को कोई प्रवेश नहीं दिया जाना चाहिए।

>> गेट पर सैनिटाइजर और हैंडवाश की व्यवस्था करनी होगी।

>> स्थल और कुर्सियों को पवित्र करना होगा।

>> पूरे समारोह के लिए वीडियोग्राफी करनी होगी।

>> कार्यक्रम स्थल पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

>> कार्यक्रम स्थल पर कम से कम 200 लोग होने चाहिए, यानी सामाजिक भेद का पालन किया जाना चाहिए।

>> प्रशासन जरूरत पड़ने पर वीडियोग्राफी भी कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER