America / दूसरी बार डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव पारित हुआ

Zoom News : Jan 14, 2021, 07:33 AM
वाशिंगटन। अमेरिकी संसद द्वारा बुधवार को दूसरी बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के महाभियोग का प्रस्ताव पारित हुआ है। ट्रम्प पर अमेरिकी कैपिटल हिल हिंसा में भीड़ को 'विद्रोह भड़काने' का आरोप लगाया गया था। ट्रंप एकमात्र ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग की प्रक्रिया चल रही है। ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग को मंजूरी देने के लिए दस रिपब्लिकन ने भी डेमोक्रेट का समर्थन किया। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, यूएस हाउस के ज्यादातर सदस्यों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को महाभियोग चलाने के लिए वोट दिया।

सदन की कार्यवाही के दौरान, हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने संसद सदस्यों से अपील की कि वे अब्राहम लिंकन और बाइबल को याद करते हुए सभी घरेलू और बाहरी दुश्मनों से संविधान की रक्षा करने की शपथ लें। उन्होंने कहा- 'उसे (ट्रम्प) जाना चाहिए, वह उस राष्ट्र के लिए एक स्पष्ट और वर्तमान खतरा है जिसे हम सभी प्यार करते हैं।' उन्होंने कहा कि आज, द्विदलीय तरीके से, सदन ने प्रदर्शित किया कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। यहां तक ​​कि अमेरिका के राष्ट्रपति भी नहीं।

जेमी रस्किन, डेविड सिसिलिन और टेड लियू जैसे सांसदों ने प्रतिनिधि सभा के 211 सदस्यों द्वारा सह-प्रायोजित ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। इसे सोमवार को पेश किया गया था।

इससे पहले, प्रतिनिधि सभा ने 18 दिसंबर, 2019 को ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग का आरोप पारित किया था, लेकिन रिपब्लिकन नियंत्रित सीनेट ने उन्हें फरवरी 2020 में आरोपों से बरी कर दिया था। उस समय के दौरान आरोप लगाए गए थे कि ट्रम्प ने यूक्रेन के राष्ट्रपति पर दावों की जांच करने का दबाव डाला। बिडेन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार का।

मैंने संघीय एजेंसियों को आदेश बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक संसाधनों का उपयोग करने का निर्देश दिया है। वाशिंगटन डीसी में, हम हजारों नेशनल गार्ड सदस्यों को शहर को सुरक्षित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए ला रहे हैं कि संक्रमण सुरक्षित रूप से और बिना घटना के हो सकता है: अमेरिकी राष्ट्रपति

महाभियोग मतदान शुरू होने से पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कैपिटल हिल पर घटना की निंदा करते हुए एक वीडियो संदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि चाहे आप दाएं या बाएं, डेमोक्रेट या रिपब्लिकन हों, हिंसा का कोई औचित्य नहीं है।

ट्रम्प ने कहा, कोई बहाना नहीं है, कोई अपवाद नहीं है, अमेरिका कानूनों का देश है। उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो पिछले हफ्ते हमलों में शामिल थे। राष्ट्रपति ने कहा कि मैंने संघीय एजेंसियों को शांति बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक संसाधनों का उपयोग करने का निर्देश दिया है। वाशिंगटन डीसी में, हम शहर की सुरक्षा के लिए हजारों नेशनल गार्ड सदस्यों को ला रहे हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि बिजली का हस्तांतरण बिना किसी हिंसा के हो।

उसी समय, संयुक्त राज्य के निवर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पद से हटाने के लिए संविधान के 25 वें संशोधन को लागू करने से इनकार कर दिया। पेंस ने प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नैन्सी पलोसी को एक पत्र में कहा, "हमारे संविधान में, 25 वां संशोधन दंड देने या अधिकार छीनने का साधन नहीं है।" इस तरह से 25 वें संशोधन को लागू करना एक बुरा उदाहरण होगा। '

पेलोसी और प्रतिनिधि सभा पेंस और कैबिनेट पर राष्ट्रपति के हजारों समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) में 6 जनवरी को हमले के पद से हटाने के लिए कार्रवाई करने का दबाव बना रहे थे।

पेंस ने एक पत्र में कहा, "जैसा कि आप अच्छी तरह से जानते हैं, 25 वें संशोधन को राष्ट्रपति की अक्षमता से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया था।" पेंस ने कहा कि पिछले सप्ताह की भयानक घटना के बाद प्रशासन की ऊर्जा सत्ता के व्यवस्थित हस्तांतरण पर केंद्रित है।

पेंस ने कहा, "लेकिन अब जब राष्ट्रपति के कार्यकाल के लिए केवल आठ दिन बचे हैं, तो आप और डेमोक्रेटिक कॉकस मांग कर रहे हैं कि मैं और मंत्रिमंडल 25 वें संशोधन को लागू करें।" मुझे नहीं लगता कि यह हमारे देश के हित में होगा या हमारे संविधान के अनुरूप होगा। “उपराष्ट्रपति 25 वें संशोधन के तहत एक कैबिनेट बैठक आयोजित कर सकता है, जिसमें मतदान किया जा सकता है कि क्या राष्ट्रपति पद संभालने के लिए उपयुक्त नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER