Lifestyle / ये 7 रोग कर सकते है आपकी सेक्स लाइफ को बर्बाद

Zoom News : Feb 03, 2021, 10:50 AM
Delhi: साथी के साथ यौन संबंध बनाना रिश्ते में अंतरंगता का एक अच्छा संकेत है। यह आपके यौन हार्मोन और शरीर को भी स्वस्थ रखता है। हालाँकि, बढ़ती स्वास्थ्य समस्याएं आपकी सेक्स लाइफ को बेकार बना सकती हैं। इसलिए, आपको अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। आइए हम आपको इस कड़ी में कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बताते हैं जो आपके यौन जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं।

मधुमेह- मधुमेह पुरुषों में इरेक्शन और स्खलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। उच्च रक्त शर्करा हमारे रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं को प्रभावित करता है। इसी समय, यह यौन जीवों के लिए आवश्यक सामान्य रक्त प्रवाह को भी प्रभावित करता है। जबकि इस स्थिति में, महिलाओं को योनि में सूखापन, दर्दनाक संभोग और यौन इच्छा की कमी महसूस होती है। स्वस्थ और स्वच्छ आहार के साथ खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखना इस समस्या का समाधान है।

क्रोनिक दर्द- शरीर के किसी भी हिस्से में भयानक दर्द या पुरानी दर्द भी आपकी यौन इच्छा को कम कर सकता है। पुराने दर्द से राहत के लिए, आप डॉक्टर की सलाह पर किसी भी दवा का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कोई भी दवा लेने से पहले सतर्क रहें, क्योंकि कुछ दर्द निवारक दवाओं के यौन दुष्प्रभाव भी होते हैं।

दिल की बीमारी- अगर आपको दिल की कोई समस्या है, तो सेक्स आपके दिमाग में आखिरी चीज होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति को कुछ समय पहले दिल का दौरा पड़ा है, तो उसे कुछ समय के लिए सेक्स के बारे में सतर्क रहना चाहिए। 

डिप्रेशन- यह मानसिक स्वास्थ्य स्थिति आपके मन की स्थिति को प्रभावित करती है। आप हमेशा कम महसूस करते हैं और ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं होना चाहते हैं जो आपके मूड को बेहतर बना सके। इसके लिए, डॉक्टर आपको कुछ दवाओं का सुझाव दे सकते हैं जो बदले में आपके यौन जीवन को भी प्रभावित कर सकते हैं। इस बीच, आपको कामोत्तेजना में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में दवा की खुराक कम करना या दवा को स्विच करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गठिया- जोड़ों का दर्द या ऐंठन आपके सेक्स जीवन को काफी हद तक खराब कर सकता है। चूंकि सेक्स के लिए शरीर की गति आवश्यक है, इसलिए इस स्वास्थ्य स्थिति से जूझ रहे लोग सेक्स करने से बचते हैं।

कम टेस्टोस्टेरोन और रजोनिवृत्ति - कम टेस्टोस्टेरोन से जूझ रहे पुरुषों में सेक्स से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं। यह समस्या उम्र के साथ बढ़ती चली जाती है, क्योंकि टेस्टोस्टेरोन जैसे सेक्स हार्मोन धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। जब महिलाएं उम्र के 40 वें या 50 वें चरण तक पहुंचती हैं, तो उन्हें रजोनिवृत्ति हो सकती है, जिससे शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता हैइस वजह से, महिलाओं को योनि सूखापन, गर्म चमक और यौन इच्छा में कमी का अनुभव हो सकता है। हालाँकि, इस मामले में भी, कुछ मामलों में, पुरुष और महिलाएं शरीर में यौन हार्मोन की गिनती बढ़ाने के लिए डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER