Viral News / हेलमेट न पहना हो तो स्टार्ट नहीं होती ये स्मार्ट बाइक, GPS और रिवर्स गियर से भी लैस

Zoom News : Jul 01, 2021, 07:42 AM
Delhi: पेट्रोल की कीमतें आसमान पर हैं। ऐसे में केरल के कोझीकोड जिले के काडालुंडी पपाक्काथोडी के रहने वाले एक युवक सजिथ कोलेरी ने स्मार्ट इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है। इस बाइक में कई खास फीचर्स हैं। ये बाइक चाबी से नहीं बल्कि फिंगर लॉक या फोन पर वाईफाई से स्टार्ट होती है।  इको फ्रैंडली इस बाइक की एक खासियत ये है कि जब तक इसे चलाने वाला शख्स हेलमेट नहीं पहने होगा, ये स्टार्ट ही नहीं होगी।

दुर्भाग्य से इस बाइक को कहीं एक्सीडेंट का सामना करना पड़ता है तो ये खुद ही आटोमेटिक एक्सीडेंट कॉल अलर्ट सिस्टम ऑन कर देगी, इसके जरिए बाइक के रजिस्टर्ड नंबर पर सूचना पहुंच जाएगी।

सुपरटेक नाम से यूट्यूब पर अपने वीडियो भी अपलोड करते हैं साजिथ 

बाइक का एक और स्पेशल फीचर है कि इसे रिवर्स गियर में भी चलाया जा सकता है। इसके अलावा बाइक में फिंगर मोड, जीपीएस, ब्लूटूथ म्यूजिक सिस्टम और चौथा स्पीड गियर भी जोड़ा गया है।

सुपरटेक के नाम से साजिथ यूट्यूब पर अपने वीडियो भी अपलोड करते हैं। अपने फेसबुक पर साझा किए वीडियो में साजिथ ने स्मार्ट बाइक के फीचर्स बताए हैं।

ये बाइक 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाई जा सकती है। पांच घंटे चार्ज करने पर इसे 90 किलोमीटर दौड़ाया जा सकता है। पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों को देखते हुए ये स्मार्ट बाइक जेब के लिए बहुत किफायती है। 

साजिथ इलेक्ट्रॉनिक्स कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हैं। फुर्सत के समय उन्हें ऐसे ही अभिनव प्रयोग करते रहने का शौक है। 

साजिथ ने फेसबुक पर दिए अपने बायो में खुद को बॉसकॉम टेक्नोलॉजीस का एमडी बताया है। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया है कि उन्होंने कालीकट के सेंट्रल टेक्निकल कॉलेज से पढ़ाई की है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER