Special / देखते ही देखते कुछ ही पलों में ढह गया लंबा-चौड़ा टॉवर, देखें हैरान कर देने वाला Video

Zoom News : Jun 24, 2021, 10:41 PM
Special | अमेरिका के पेन्सिलवेनिया में एक चौंका देने वाला नजारा देखने को मिला है। इस वीडियो में एक टॉवर को ढहते हुए दिखाया गया है। डाल्टन डीब्लासो द्वारा फिल्माए गए फुटेज में टॉवर को कुछ ही सेकंड में जमीन पर गिरते हुए दिखाया गया है।

आपने खेत पर बनी टावर जैसी संरचनाओं पर ध्यान दिया होगा, चाहे आप दुनिया के किसी भी हिस्से से हों। उन्हें साइलो कहा जाता है और थोक में कृषि सामग्री को स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है। उनका उपयोग अनाज, कोयला, खाद्य उत्पादों के साथ-साथ चूरा को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। एक विशिष्ट साइलो (silo) का जीवन 50 वर्ष तक हो सकता है जिसके बाद इसे ध्वस्त करना और एक नए सिरे से निर्माण करना सुरक्षित होता है। ViralHog ने YouTube पर एक वीडियो साझा किया है, जिसमें एक साइलो को नियंत्रित तरीके से तोड़ा जा रहा है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के पेन्सिलवेनिया के फॉम्बेल (Fombell, Pennsylvania, USA) में खेत पर बनी संरचना को खराब स्थिति में पाए जाने के बाद ध्वस्त कर दिया गया था। साइलो के मालिकों को लगा कि अगर वे कुछ नहीं करते हैं तो संरचना अपनी स्थिति के कारण अपने आप गिर जाएगी। डाल्टन डीब्लासो ने कहा, "खेत पर साइलो खराब स्थिति में था और नीचे गिरने वाला था। इसलिए हमने इसे गिरने से पहले इसे नीचे गिराने का फैसला किया।"

वीडियो की शुरुआत एक हथौड़े से ढांचे से टकराने जैसी आवाज से होती है। कुछ ही देर में साइलो तिरछे होकर नीचे गिरने लगता है। गिरने से पहले वो थोड़ा हिलता है। जैसे ही ढांचा जमीन पर गिरा, उसमें से धूल का गुबार निकला।

एक दर्शक एरिन ने लिखा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि साइलो इस तरह गिरेगा। एक अन्य दर्शक ने जवाब दिया: "हां, वास्तव में 'गिर जाना'। यह मेरी गलती है कि इसे शाब्दिक रूप से नहीं बल्कि योग्य रूप से लिया जाए।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER