IND vs SA / कोहली की नजरें बड़े रिकॉर्ड पर, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बनेंगे

Zoom News : Jan 02, 2022, 11:45 AM
IND vs SA | भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से जोहान्सबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में खेलेगी। सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में 113 रनों से मिली शानदार जीत के बाद टीम इंडिया के पास दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने पर लगी हुई है। जोहान्सबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में टीम इंडिया का अबतक का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। 1992 से अब तक खेले 5 मैचों में से दो मैच भारत ने जीते हैं, जबकि तीन मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। जोहान्सबर्ग मैदान पर होने वाले दूसरे टेस्ट के दौरान सबकी नजरें भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली पर होगी। द वांडरर्स स्टेडियम में कोहली का बल्ला खूब बोलता है। कोहली के पास इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका है।  

टेस्ट क्रिकेट में जोहान्सबर्ग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में कोहली दूसरे नंबर हैं। उन्होंने इस मैदान पर अबतक 310 रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड जॉन रीड ही उनसे आगे हैं, जिनके नाम इस मैदान पर दो टेस्ट में 316 रन दर्ज है। कोहली का जोहान्सबर्ग में अबतक बेहतीरीन रिकॉर्ड रहा है। उनके बल्ले से यहां दो टेस्ट मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक निकले हैं। टेस्ट क्रिकेट में जोहान्सबर्ग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में कोहली के पीछे रिकी पोंटिंग हैं, जिनके नाम 263, भारत के राहुल द्रविड़ के नाम 262 और डेमियन मार्टिन के नाम 255 रन है। 

33 साल के कोहली ने पिछले दो साल से टेस्ट में शतक नहीं लगाया है और उनके इस जोहान्सबर्ग में अपने शतक के सूखे को खत्म करने का मौका होगा। कोहली के बल्ले से पिछला टेस्ट शतक नंबर 2019 में निकला था। उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा का भी जोहान्सबर्ग में शानदार रिकॉर्ड रहा है और उन्होंने इस मैदान पर अबतक एक शतक और दो अर्धशतकों की मदद से 229 रन बनाए हैं। भारत ने जोहान्सबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में दिसंबर 2006 में हुए टेस्ट मैच में 123 रनों से जीत हासिल की थी। इसके बाद विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम साल 2018 में भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आई थी। इस दौरान भारत ने इसी मैदान पर 63 रनों से जीत हासिल की थी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER