दुनिया / पाकिस्तान को TTP मंजूर है! हक्कानी करवा रहा तहरीक-ए-तालिबान से सुलह की मध्यस्थता

Zoom News : Nov 05, 2021, 09:58 PM
Pakistan : अफगानिस्तान के कार्यवाहक गृहमंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी अब पाकिस्तान और खूंखार आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान के बीच सुलह करवा रहा है। बता दें कि सिराजुद्दीन हक्कानी खुद आतंकवादी संगठन हक्कानी नेटवर्क का इनामी आतंकवादी है और फिलहाल अफगानिस्तान की तालिबान सरकार में मंत्री है। आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान और पाकिस्तान के बीच करीब 2 दशक से तनाव चल रहा है। लेकिन अब एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सिराजुद्दीन पाकिस्तान और टीटीपी के बीच सुलह का फॉर्मूला निकालने को लेकर मध्यस्थता कर रहा है। 

पाकिस्तान, तहरीक-ए-तालिबान पर मुल्क में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाता रहा है। 'Dawn' ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि अफगानिस्तान के खोस्ट प्रक्षेत्र में टीटीपी और पाकिस्तान के बीच फेस-टू-फेस बातचीत हुई और कहा जा रहा है कि दोनों ही शांति और सुलह के किसी फॉर्मूले पर पहुंचे हैं। हालांकि, अभी यह पता नहीं चल सका है कि पाकिस्तान की तरफ से टीटीपी से बातचीत कौन कर रहा है। यह बातचीत अभी जारी है।

बताया जा रहा है कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान और पाकिस्तान के बीच सुलह के फॉर्मूले के तहत पाकिस्तान टीटीपी के कुछ आतंकवादियों को रिहा करने पर राजी हो गया है। हालांकि, टीटीपी ने अभी दोनों तरफ से समझौते को लेकर ना तो हामी ही भरी है ना ही इनकार किया है। 

कितने आतंकवादियों को रिहा किया जाएगा इसका भी पता नहीं चल सका है। कहा जा रहा है कि रिहा किये जाने वाले आतंकवादियों की संख्या 2 दर्जन से ज्यादा नहीं होगी। रिहा किये जाने वाले आतंकवादी टीटीपी के सीनियर या मिड लेवल के सदस्य नहीं छोटे आतंकवादी हैं। 

बताया जा रहा है कि सीनियर अधिकारियों और टीटीपी आतंकवादियों के बीच यह बातचीत हो रही है। बातचीत के दौरान कई प्रोपोजल रखे गये हैं और दोनों ही तरफ से पुरानी दुश्मनी को खत्म कर सुलह के रास्ते तलाशे जा रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER