दुनिया / ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने टमाटर में इस रोग का इलाज ढूंढा

Zoom News : Dec 11, 2020, 04:08 PM
UK: वैज्ञानिकों ने खतरनाक पार्किंसंस रोग के लिए टमाटर में एक ऐसे तत्व की खोज की है जो इस बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है। यह तत्व टमाटर जीएम फसल की मदद से तैयार किया गया है। साइंस डेली की एक रिपोर्ट के अनुसार, L-DOPA एक विशेष स्रोत है जिसका उपयोग पार्किंसंस रोग की दवा के लिए किया जाता है। टमाटर के जीएम पौधे का इसके प्राकृतिक स्रोत के रूप में उपयोग उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो पार्किंसंस के प्रभाव से पीड़ित हैं।

ब्रिटेन स्थित जॉन इन्स सेंटर की एक डॉक्टर के नेतृत्व वाली टीम ने इस पर शोध किया है। टीम के अनुसार, टमाटर फल को एल-डीओपीए के संश्लेषण के लिए जिम्मेदार जीन के माध्यम से संशोधित किया गया था। इसके बाद, प्रक्रिया के कई चरणों के बाद, यह निष्कर्ष पर पहुंच गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, इस शोध और इसके परिणामों को एक पाइपलाइन में लाना महत्वपूर्ण है। इस शोध से संबंधित प्रोफेसर कैथी मार्टिन का कहना है कि विकासशील देशों में पार्किंसंस रोग एक बढ़ती हुई समस्या है, जहाँ कई लोग एल-डोपा की दैनिक लागत वहन नहीं कर सकते हैं।

पार्किंसंस रोग क्या है:

पार्किंसंस रोग के प्रारंभिक लक्षण धीमे और गंभीर हैं। पार्किंसंस रोग एक प्रकार का मानसिक रोग है। इसमें व्यक्ति को चलने, शरीर में कंपन, जकड़न, समन्वय और संतुलन आदि की समस्या होती है। यह शरीर के छोटे हिस्सों जैसे कि उंगली, हाथ से भी शुरू होता है और फिर पूरे शरीर में फैल जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER