Gas cylinder / LPG सिलेंडर होम डिलीवरी सिस्टम में बड़ा बदलाव, एक नवंबर से करना होगा ये काम

Zoom News : Oct 16, 2020, 10:29 AM
नई दिल्ली | आम आदमी को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। एलपीजी सिलेंडर आने वाले दिनों में बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा। अब आपके घरेलू गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया पहले जैसी नहीं होगी। एक नवंबर से डिलीवरी सिस्टम में बदलाव होने वाला है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया एलपीजी सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं। इस नए सिस्टम को DAC का नाम दिया जा रहा है यानी  डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। पहले पहले 100 स्मार्ट सिटी में यह सिस्टम लागू होगा। इसके बाद अन्य शहरों में। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से चल रहा है। 

नए सिस्टम से क्या होगा आप पर असर

केवल बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा उस कोड को जब तक आप डिलीवरी ब्वाय को कोड नहीं दिखायेंगे तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। अगर किसी कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी ब्वाय के पास के ऐप होगा , जिसके जरिए वह रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा लेगा और उसके बाद कोड जनरेट हो जाएगा।

इनकी बढ़ेंगी दिक्कतें

नए सिस्टम से उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी, जिनका पता और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। तेल कंपनियां इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने वाली हैं। बाद में धीरे-धीरे दूसरी सिटी में भी लागू कर सकती हैं। बता दें कि ये सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER